DRDO Recruitment 2022: डीआरडीओ में निकली इन पदों पर बंपर भर्तियां, ऐसे करें आवेदन

DRDO Recruitment 2022: भारतीय डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट संस्था के डिफेंस फूड रिसर्च लेबोरेटरी ( DFRL) ने ग्रेजुएट अप्रेंटिस के पद पर भर्ती निकाली है, सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे उम्मीदवार 3 मार्च 2022 से पहले इसमें आवेदन कर सकते हैं ऑनलाइन घर बैठे, इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से डीआरडीओ में ग्रैजुएट अप्रेंटिस के 8 पद और डिप्लोमा अप्रेंटिस के 9 रिक्त पदों को भरा जाएगा। डीआरडीओ रिक्रूटमेंट 2022 मैं आवेदन करने के लिए आपके पास कुछ ही दिन दिया गया है आपको इसमें 3 मार्च से पहले आवेदन कर लेना है, आपको कैसे आवेदन करना है उसके बारे में हमने इस लेख में विस्तार से बताया है। 

DRDO Recruitment 2022

शिक्षुता प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले या पहले से ही किसी संस्थान के तहत शिक्षुता प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले उम्मीदवार आवेदन करने के लिए पात्र नहीं होंगे इसमें, इसके अलावा पोस्ट ग्रेजुएट में वाले उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र नहीं हैं। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 16 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। उम्मीदवार जो पात्रता, योग्यता, अनुभव, चयन मानदंड और अन्य सारी जानकारी हासिल करना चाहते है डीआरडीओ रिक्रूटमेंट के बारे में, उन्हें नीचे देख सकते हैं यहां हमने आपको जॉब से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारी दी है।

डीआरडीओ अपरेंटिस भर्ती 2022 महत्वपूर्ण तिथियां ( Important dates DRDO)

  • आवेदन की प्रारंभिक तिथि: 25 जनवरी 2022 
  • ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि: 3 मार्च 2022

कौन-कौन इसमें आवेदन नहीं कर सकते हैं ( Who can not apply for these post) 

  • वर्ष 2020 या उससे पहले उत्तीर्ण उम्मीदवार आवेदन नहीं कर सकते हैं, केवल 2021 में स्नातक किए गए नए उम्मीदवार ही पात्र हैं।
  • किसी भी उम्मीदवार के पास जॉब एक्सपीरियंस हो तो वह आवेदन नहीं कर सकता है 
  • जिन उम्मीदवार ऑनलाइन डिस्टेंस एजुकेशन से डिप्लोमा किया हो वह आवेदन नहीं कर सकते हैं 
  • जिन उम्मीदवारों ने Post Graduation किया है वह आवेदन नहीं कर सकते हैं 

चयन प्रक्रिया ( Selection process)

उम्मीदवारों को उनका चयन डिग्री और डिप्लोमा में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को ईमेल ( E-mail) और प्रस्ताव पत्र (Appointment letter) के माध्यम से सूचित किया जाएगा।

कितनी होगी सैलरी ( DRDO JOB Salary Details)

आपको बता दें चुने गए उम्मीदवारों को  ‘ग्रेजुएट अपरेंटिस’ पद के लिए ₹9,000 प्रति माह का वेतन मिलेगा, जबकि ‘डिप्लोमा अपरेंटिस’ के लिए चुने गए उम्मीदवारों को ₹8,000 का मासिक वेतन मिलेगा।

आपको बता दे ग्रेजुएट अपरेंटिस के 8 पदों को भरा जाएगा वहीं डिप्लोमा अपरेंटिस के 9 पदों को भरा जाएगा। ग्रेजुएट अपरेंटिस के लिए आवेदन कर रहे उम्मीदवारों के पास संबंधित विषय में बी.टेक (B. Tech) और डिप्लोमा अपरेंटिस ( Diploma Apprentice) के पर के लिए उम्मीदवारों से संबंधित विषय में डिप्लोमा चाहिए होगा, उम्मीदवारों को 9000 तक वेतन दिया जाएगा।

कैसे करे आवेदन ( How to apply) 

आप डीआरडीओ की नौकरी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं घर बैठे। इसके लिए आपको इस Click here – RAC, DRDO: Recruitment and Assessment Centre अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना होगा। आवेदन करने के बाद आप आवेदन पत्र का प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास रख ले भविष्य के उपयोग के लिए। 

Leave a Comment