E-Shram Card 2nd Instalment: जानिए कब आएंगे दूसरे चरण का इंस्टालमेंट

E-Shram Card Payment Status: देशभर में इस वक्त ई-श्रम कार्ड को लेकर चर्चा हो रही है, क्योंकि E-Shram कार्ड बना कर लोग इसमें मिल रही लाभ को प्राप्त कर रहे हैं। तो अगर आपके पास भी है E-Shram Card तो आपको भी मिलेगा सरकार की ओर से 1000 रुपए का आर्थिक मदद।

E-Shram Card 2nd Instalment

जैसा कि आपको पता है उत्तर प्रदेश में चुनावी मौसम छाया हुआ है और इस साल 2022 में इलेक्शन है। इस मौके पर योगी आदित्यनाथ की सरकार ने युवाओं को एक तोहफा दिया है। उत्तर प्रदेश के सरकार ने युवाओं को 1-1 हजार की राशि प्रदान की है इस योजना के तहत श्रम कार्ड धारकों को। उत्तर प्रदेश राज्य की सरकार ने प्रथम चरण के उद्देश्य से युवाओं के बैंक अकाउंट में पैसे भेज दिए हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे यह राशि उन युवाओं को भेजे जाएंगे जिन्होंने 31 दिसंबर 2021 से पहले ई-श्रम कार्ड (E-Shram Card Portal) पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवाया है। इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाने वाले युवाओं को तो पहले चरण का पैसा मिल चुका है, और वह अब यह जानना चाहते हैं कि दूसरे चरण का पैसा कब मिलेगा। तो आइए हम आपको बताते हैं दूसरे चरण ( Second Instalment) पैसा आपके बैंक अकाउंट में कब तक आएगा। 

श्रमिकों के खाते में भेजे गए 1000 रुपए

उत्तर प्रदेश सरकार E-Shram Portal पर पंजीकरण करवाए श्रमिकों को 1000 रुपए भेज रही है, अब तक 1.5 करोड़ श्रमिकों को ₹1000 भेज दिया गया है। बता दे बचे हुए श्रमिकों के अकाउंट में जल्दी पैसे आ जाएंगे। खबरों के मुताबिक उत्तर प्रदेश सरकार 2.31 और श्रमिकों के अकाउंट में जल्द ही 1000 रुपए  भेजने वाली है।  

आपको बता दें इस संबंध से जुड़ी खबर सरकार की ओर से अभी तक आधिकारिक रूप से नहीं आया है। मिली खबर के मुताबिक श्रमिकों को दूसरी किस्त का पैसा 31 मार्च 2022 से पहले भेज दिया जाएगा। अगर आपको पहला किश्त मिल चुका है तो आपको ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा बस आपको एक दो महीने और इंतजार करना होगा। बता दे उत्तर प्रदेश सरकार अब तक 1.5 करोड़ लोगों को 1500 करोड़ का भरण पोषण भत्ता दे चुकी है। 

अगर आप बेरोजगार है और असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे हैं तो आप भी इस E-Shram पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवा कर योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट Official Website पर जाकर सभी दस्तावेजों के साथ पंजीकरण करवाना होगा। 

दूसरे चरण का पैसा आने पर कैसे करें चेक 

  • अगर आपका मोबाइल नंबर बैंक के साथ लिंक है तो आपको मोबाइल नंबर पर एसएमएस (SMS Alert) द्वारा यह संदेश भेज दिया जाएगा
  • अगर आपने नेट बैंकिंग (Net Banking) एक्टिवेट करवा लिया है, तो आप नेट बैंकिंग के द्वारा भी चेक कर सकते हैं 
  • अगर बैंक के साथ मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो अब बैंक में जाकर अपना पासबुक (Bank Passbook) अपडेट करवा सकते हैं
  • जिन श्रमिकों का बैंक डिटेल्स E-Shram Portal में वेरीफाई (Verify) हो चुका है उनके खाते में ही ये राशि प्राप्त होगा 

और भी जाने:

Leave a Comment