E-Shram Card Payment Status: श्रम कार्ड के 1000 की पहली किस्त कब तक आएगा, जाने विस्तार से

E-Shram Card first Installment: केंद्र सरकार और राज्य सरकार देशभर के असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले युवा और श्रमिकों के लिए कई योजनाएं चला रही है, जिससे वह श्रमिकों की मदद कर रहे हैं आर्थिक रूप से, देश में अब तक कई करोड़ों लोगों ने श्रमिक कार्ड बनवा लिया है और उन्हें इस कार्ड के तहत कई तरह के लाभ मिल रहे हैं, देश के कई श्रमिक अपने कार्ड में मिलने वाले पैसे का इंतजार कर रहे हैं, ऐसे में हम आपको इस कार्ड से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं, जिसकी मदद से आप यह जान पाएंगे कि आपको श्रमिक कार्ड के तहत आपका फर्स्ट इंस्टॉलमेंट कब मिल सकता है और आप इसे कैसे चेक कर सकते हैं। 

E-Shram Card Payment Status

E-Shram Card Payment Status

आपको बता दें उत्तर प्रदेश में रहने वाले जिन असंगठित क्षेत्रों में कामगार श्रमिकों ( Unorganized sectors workers) ने 31 दिसंबर 2021 से पहले श्रम कार्ड के लिए आवेदन किया था उन्हें श्रम कार्ड के तहत राज्य सरकार ₹2000 किस्तों में देने वाली है, जैसा कि आपको पता है उत्तर प्रदेश राज्य में इलेक्शन का माहौल है और कोरोनावायरस महामारी भी काफी ज्यादा फैल गई थी तो सरकार ऐसे में असंगठित क्षेत्र में रहने वाले श्रमिकों को आर्थिक रूप से मदद कर रही है, जिससे गरीब तबके की श्रमिकों को उनके खराब परिस्थितियों में मदद मिल सके, अगर आपने भी 2022 से पहले श्रमिक कार्ड ( E-Shram Card) बनवा लिया है और आप उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं तो आपको भी इस कार्ड के तहत ₹2000 मिलने वाले हैं सीधे आपके बैंक अकाउंट में। 

खबरों की मानें तो उत्तर प्रदेश सरकार ने शासनादेश जारी कर दिया है और यह कहा कि श्रमिकों को अगले 4 महीने तक किस्तों में ₹500 करके ₹2000 दिए जाएंगे। इस योजना में लाभान्वित होने के लिए सरकार ने कुछ नियम भी बनाए हैं जिससे यह पता चलेगा कि आप इस योजना के तहत पैसे प्राप्त कर सकते हैं या नहीं। आपको बता दें इस योजना का लाभ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman nidhi Yojana) का लाभ उठा रहे किसानों को नहीं मिलेगा तथा जो श्रमिक किसी अन्य सरकारी पेंशन योजना का लाभ उठा रहे हैं उनको भी इस योजना के तहत लाभ नहीं मिल पाएगा। जब श्रमिकों को उनके बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे तो उन्हें उनके मोबाइल में s.m.s. के जरिए मैसेज प्राप्त हो जाएगा, इसके अलावा आप यूपीआई या फिर नेट बैंकिंग से भी पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते हैं। 

कब तक आएगी श्रमिक कार्ड की पहली किस्त 

आपको बता दें प्रदेश के सभी असंगठित क्षेत्रों में कामगार श्रमिकों के बैंक खाते में किस्तों में पैसे भेजे जाएंगे, उत्तर प्रदेश सरकार की भरण पोषण भत्ता योजना ( Bharan Poshan Bhatta 2022) के अंतर्गत दिसंबर 2021 से लेकर मार्च 2022 तक ₹500 देने के लिए सरकार ने शासनादेश जारी कर दिया है। आपको बता दें उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने पहली किस्त जारी कर दिया है और इसके साथ ही 2 महीने तक असंगठित क्षेत्र में रहने वाले श्रमिकों के बैंक खाते में 1 हजार रुपए ट्रांसफर किए जा चुके हैं। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो उत्तर प्रदेश सरकार जल्द ही श्रमिकों के बैंक खाते में तीसरी और चौथी किस्त भी भर देगी, अगर आप भविष्य में इस कार्ड का फायदा उठाना चाहते हैं तो आप भी इसमें आवेदन कर सकते हैं ऑनलाइन घर बैठे, इसके लिए आपको श्रम विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट Click here पर विजिट करके आवेदन करना होगा। 

Leave a Comment