E Shram Card Yojana: CM योगी का ऐलान, इस दिन खाते में आयेंगे पैसे, पढ़ें पूरी खबर

E Shram Card Yojana: दोस्तों सरकार की बहुत ही बहुआयामी योजना की चर्चा आज चारो तरफ हो रही है। ई-श्रम कार्ड योजना भारत सरकार की सबसे अच्छी योजनाओं में गिना जा रहा है। करोड़ों लोग इस E-SHRAM CARD के लिए रजिस्ट्रेशन (E-Shram Card Registration) करा चुके है और अभी भी इनमें उत्साह देखा जा रहा है। इस कार्ड के तहत तमाम प्रकार के आर्थिक लाभ दिए जाने की योजना है।

E Shram Card Yojana first payment

क्या है खुसखबरी ? (What is the good News)

तो दोस्तों खुशखबरी ये है कि जिन्होंने ने भी ई-श्रम कार्ड (E-Shram Card) के तहत आवेदन किया है उन्हें आज लाभ मिलने वाला है। लगभग 1.5 करोड़ से अधिक लोगों को आज लाभ मिलेगा।

आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM- Yogi Adityanath) जी सभी 1.5 करोड़ लोगों को इसका लाभ देने जा रहे हैं। आपको बता दूँ की सभी के खाते में 1000-1000 हज़ार रुपये ट्रांसफर (Transfer) किये जाने हैं। इस तरह से लगभग 15 मिलियन लोगों को इसका लाभ आज मिलेगा।

प्रतिमाह कितना मिलता है लाभ ? (How much profit do you get per Month)

जैसा कि आप जानते हैं या नही जानते हैं तो मै आपको बताऊँ की इस E-SHRAM CARD को बनवाने के बाद आपको जो लाभ दिया जाना है वो है 500₹ प्रतिमाह। अब चूंकि इस योजना को आए हुए दो माह हो गए हैं इसलिए जिन्हें भी आज इस E -Shram Card का लाभ मिलने वाला है उन्हें दो माह का लाभ मतलब की 1000₹ रुपये दिए जाएंगे।

आज यानी 3 जनवरी को 1.5 करोड़ लोगों के खाते में पैसे ट्रांसफर किया जाना है इसके लिए सरकार ने 1500 करोड़ रुपये की पहली किस्त आज जारी कर देंगे।

आपको जानना जरूरी है कि ये 1000₹ का लाभ सीधे लाभार्थी के खाते में ट्रांसफर ( Bank Transfer ) किया जाएगा।

कितनो ने कराया है रजिस्ट्रेशन ? (How many have Registered)

दोस्तों लगभग 19 करोड़ ( 19 Crore )लोगों ने इस योजना के तहत अबतक आवेदन कर दिया है और अपना E-SHRAMIK CARD प्राप्त कर चुके हैं। आप जान ले कि यह संख्या सरकार के मानक लक्ष्य के आधे के बहुत करीब पहुंच गयी है।

अगर आपको बताऊँ तो सबसे ज्यादा आवेदन करने वालों की संख्या उत्तर प्रदेश की है। यहां के लोग किसी भी योजना का लाभ लेने में सबसे आगे रहते हैं। अगर मैं Exact Number की बात करूँ तो आवेदन करने वालों की संख्या लगभग 7 करोड़ ( 7 Crore ) है जो कि लगभग उत्तर प्रदेश की जनसंख्या के आधे से थोड़ा ही कम है।

Leave a Comment