How to Increase Immunity: बदलते मौसम में ऐसे बढ़ाएं अपना इम्यूनिटी, जानें विस्तार से

How to Increase Immunity: बदलते मौसम में ऐसे बढ़ाएं अपना इम्यूनिटी, जानें विस्तार से

How to Increase Immunity: भारत में रहने वाले ज्यादातर लोगों को कोरोना काल में पता चला है कि आखिर इम्यूनिटी क्या है, और इसकी कितनी जरूरत है हमारे शरीर में। भारत में कोरोना की तीसरी लहर आ चुकी है और जैसा कि हम जानते हैं पहली और दूसरी लहर में कई लोगों की मृत्यु भी हुई है और कई लोगों ने आपने अपने घर में रहकर खुद को सुरक्षित किया है सही दिशा निर्देश को मानकर इसके अलावा लोगों ने इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी कोई कसर नहीं छोड़ा।

अगर आप नहीं जानते हैं कैसे हमें अपना इम्यूनिटी में बढ़ाना है तो आप सही जगह आए हैं, हम अपने इस लेख में आपको बताएंगे शरीर में कैसे इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं आप जिससे सिर्फ Corona जैसी बीमारी ही नहीं कई और भी रोगों से खुद को बचा सकते हैं। 

How to Increase Immunity

Make strong Immunity: बदलते मौसम में कई तरह की बीमारी हमें लग जाता है, घर में अगर बुजुर्ग लोग हैं तो उनको भी बीमारी लग जाती है कम इम्यूनिटी के वजह से। ऐसे में बच्चों और बड़े लोगों को सावधानी से अपना ख्याल रखना चाहिए। अच्छी इम्यूनिटी हमे कई तरह के संक्रमण से बचाती है। 

प्रतिरक्षा प्रणाली(Immune System): यह क्या है और यह कैसे काम करती है

प्रतिरक्षा प्रणाली कोशिकाओं, ऊतकों और अंगों का एक जटिल नेटवर्क है जो शरीर को संक्रमण से बचाने के लिए मिलकर काम करती है। यह दो मुख्य भागों से बना है: जन्मजात प्रतिरक्षा प्रणाली और अनुकूली प्रतिरक्षा प्रणाली। जन्मजात प्रतिरक्षा प्रणाली हमेशा शरीर को सुरक्षित रखने के लिए काम कर रही है, जबकि अनुकूली प्रतिरक्षा प्रणाली विशिष्ट खतरों का जवाब देती है।

जन्मजात प्रतिरक्षा संक्रमण के खिलाफ रक्षा की पहली पंक्ति है और शरीर में प्रवेश करने वाले विदेशी पदार्थों को पहचानने और उन पर हमला करके काम करती है। इसमें त्वचा और श्लेष्मा झिल्ली जैसे भौतिक अवरोध, साथ ही एंजाइम और एंटीबॉडी जैसे रसायन शामिल हैं।

अनुकूली प्रतिरक्षा प्रणाली अधिक विशिष्ट है और इसे दो भागों में विभाजित किया जा सकता है: हास्य प्रतिरक्षा (एंटीबॉडी द्वारा मध्यस्थता) और कोशिका-मध्यस्थ प्रतिरक्षा (टी-कोशिकाओं द्वारा मध्यस्थता)।

ह्यूमोरल इम्युनिटी एक आक्रमणकारी के प्रति प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रतिक्रिया है जो रक्त या लसीका में घूम रहा है। एंटीबॉडी बी-कोशिकाओं द्वारा निर्मित होते हैं और आक्रमणकारी से जुड़ते हैं, इसे प्रतिरक्षा प्रणाली की अन्य कोशिकाओं द्वारा विनाश के लिए चिह्नित करते हैं।

कोशिका-मध्यस्थ प्रतिरक्षा एक आक्रमणकारी के प्रति प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रतिक्रिया है जो पहले ही शरीर की कोशिकाओं में प्रवेश कर चुकी है। टी-कोशिकाएं संक्रमित कोशिकाओं को मारने में सक्षम हैं और प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को विनियमित करने में मदद करती हैं।

क्या खाना होगा बेहतर (Healthy Foods to Eat)

शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आपको मौसम के अनुसार खाना चाहिए। ठंड की मौसम शुरू होने के बाद आप प्याज खाना कम कर दे, तथा लहसुन और अदरक को हमे ज्यादा खाना चाहिए, ज्यादा तेल वाले खाने को ना खाएं और सादा खाना चाहिए। आपको बता दें सब्जियों को आप उबालकर या स्टीम करके भी खा सकते हैं। खाने में आपको लॉग, दालचीनी, तेज़ पत्ता, काली मिर्च की मसाला को बड़ा देना चाहिए। आप बादाम, मूंगफली, अखरोट का सेवन कर सकते हैं जिससे आपके शरीर में इम्यूनिटी बूस्ट (Boost) होगी, और ये हर मौसम में शरीर के लिए फायदेमंद होता है।

दिन में कभी ना सोए (Don’t Sleep at Day time)

सितंबर और अक्टूबर का महीना शुरू होने के बाद आप दिन में कभी ना सोए, इस वक्त मौसम बदल रहा होता है जब रात और दिन में तापमान का अंतर काफी ज्यादा होता है। ऐसे में अगर आप दिन में सोते है तो आपकी बॉडी का इम्यूनिटी कमज़ोर हो जाता है। अगर आप दिन में कहीं निकलते हैं तो रात में लौटते वक्त आप जरूर यह ध्यान रखें कि आपके साथ गर्म कपड़े जरूर हो। आपको अगर 2 दिन से ज्यादा बुखार है तो आप एकबार ज़रूर अपने चिकित्सक से परामर्श ले ले। 

खाने में विटामिन सी (Vitamin-C) का ध्यान रखें 

बदलते मौसम में विटामिन सी का सेवन हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता है। अब उन फलों और सब्जियों को खाएं जिसमें विटामिन सी की मात्रा ज्यादा हो। विटामिन सी सर्दि और जुखाम के लिए बेहतर साबित होता है।  

हल्दी वाला दूध (Turmeric milk)

बदलते मौसम में आप अगर रात को सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीते हैं तो इससे आपका शरीर ठीक रहता है, तथा आपके शरीर को रोगों से लड़ने में शक्ति मिलती है। 

रोजाना एक्सरसाइज करना (Daily Exercise)

बेहतर हेल्थ के लिए एक्सरसाइज (Exercise) करना जरूरी होता है, आप घर पे रह कर प्राणायाम, ब्याम भी कर सकते है, और पौष्टिक खाना ( healthy foods) खाकर आप अपना इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं। 

जड़ी बूटियों और पूरक प्रतिरक्षा में सुधार करने के लिए

कई अलग-अलग जड़ी-बूटियाँ और सप्लीमेंट हैं जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और आपको स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं। इस ब्लॉग पोस्ट में, हम कुछ सबसे लोकप्रिय जड़ी-बूटियों और सप्लीमेंट्स पर चर्चा करेंगे जो प्रतिरक्षा में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।
हम जड़ी-बूटियों की चर्चा के साथ शुरुआत करेंगे।

जड़ी-बूटियाँ आपके संपूर्ण स्वास्थ्य और कल्याण को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका हैं। उनका उपयोग विभिन्न बीमारियों और बीमारियों के इलाज के लिए किया जा सकता है। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए कई तरह की जड़ी-बूटियां इस्तेमाल की जा सकती हैं। सबसे लोकप्रिय जड़ी बूटियों में से कुछ में शामिल हैं:


Echinacea: Echinacea एक बहुत लोकप्रिय जड़ी बूटी है जिसका उपयोग अक्सर प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है। इसे कॉनफ्लॉवर के नाम से भी जाना जाता है। इस जड़ी बूटी को गोली के रूप में या चाय के रूप में लिया जा सकता है।

Astragalus: Astragalus एक और लोकप्रिय जड़ी बूटी है जिसका उपयोग अक्सर प्रतिरक्षा में सुधार के लिए किया जाता है। इसे मिल्क वेच रूट के नाम से भी जाना जाता है। इस जड़ी बूटी को कैप्सूल के रूप में या चाय के रूप में लिया जा सकता है।

जिनसेंग: जिनसेंग एक लोकप्रिय जड़ी बूटी है जिसके कई अलग-अलग लाभ हैं। इसे गोली के रूप में या चाय के रूप में लिया जा सकता है।
जड़ी-बूटियों के अलावा, कई अलग-अलग प्रकार के पूरक भी हैं जिनका उपयोग प्रतिरक्षा में सुधार के लिए किया जा सकता है।

सबसे लोकप्रिय पूरक में से कुछ में शामिल हैं:

विटामिन सी: प्रतिरक्षा के लिए विटामिन सी एक बहुत ही महत्वपूर्ण विटामिन है। यह खट्टे फल, स्ट्रॉबेरी, टमाटर, ब्रोकोली और ब्रसेल्स स्प्राउट्स में पाया जा सकता है। विटामिन सी को सप्लीमेंट के रूप में भी लिया जा सकता है।

जिंक: जिंक इम्यूनिटी के लिए एक महत्वपूर्ण मिनरल है। यह सीप, बीफ, भेड़ का बच्चा, कद्दू के बीज, और सेम में पाया जा सकता है। जिंक को पूरक के रूप में भी लिया जा सकता है।

सेलेनियम: सेलेनियम एक ट्रेस खनिज है जो प्रतिरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है। यह ब्राजील नट्स, टूना, झींगा, मशरूम और अंडे में पाया जा सकता है। सेलेनियम को पूरक के रूप में भी लिया जा सकता है।

कई अन्य पूरक हैं जिनका उपयोग प्रतिरक्षा में सुधार के लिए किया जा सकता है। ये सबसे लोकप्रिय सप्लीमेंट्स में से कुछ हैं। यदि आप पूरक आहार के बारे में अधिक जानने में रुचि रखते हैं, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता या प्राकृतिक चिकित्सक से बात करें।

और भी जाने:

  1. Health Care Tips: शरीर जुड़े ये लक्षण बताते हैं कि आपको शुरू कर देनी चाहिए एक्सरसाइज
  2. Rajasthan ANM GNM Final Merit List 2021 District Wise at rajswasthya.nic.in
  3. Zydus Cadila Vaccine Registration, Efficacy, Price, Side Effects, Dose Gap, Zycov D Vaccine Latest News
  4. Covid Registration 15 to 18 Age: 15 से 18 साल के बच्चे ऐसे करें वैक्सीन के लिए पंजीकरण, जानिए पूरी प्रक्रिया

FAQs – How to Increase Immunity (इम्युनिटी कैसे बढ़ाएं)

क्या दूध आपकी इम्युनिटी के लिए अच्छा है?

जब आपका शरीर संक्रमण से लड़ता है, तो डेयरी उत्पाद उच्च गुणवत्ता वाले, उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत होते हैं। प्रोबायोटिक्स वाले डेयरी उत्पादों में प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और बीमारियों से लड़ने के लिए आपके शरीर का समर्थन करने में अधिक मदद मिल सकती है।

मैं अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली की ताकत का निर्धारण कैसे कर सकता हूं?

एक रक्त परीक्षण यह निर्धारित कर सकता है कि क्या आपके रक्त में संक्रमण से लड़ने वाले प्रोटीन (इम्युनोग्लोबुलिन) के विशिष्ट स्तर हैं और लिम्फोसाइट्स और प्रतिरक्षा प्रणाली कोशिकाओं को मापते हैं। प्रतिरक्षा प्रणाली के दोषों को आपके रक्त में कुछ निश्चित कोशिकाओं की संख्या से देखा जा सकता है जो मानक सीमा से बाहर हैं।

मैं एक दिन में अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता कैसे बढ़ा सकता हूँ?

पूरक लेना शुरू करना एक अच्छा विचार है। जस्ता, सेलेनियम और विटामिन डी की उपस्थिति से प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा मिलता है। 17 अध्ययनों की समीक्षा के अनुसार, लक्षणों की शुरुआत के 24 घंटों के भीतर जस्ता की खुराक लेने से ठंड के लक्षणों की अवधि कम हो जाती है।

कुछ खाद्य पदार्थ क्या हैं जो कोविड 19 से लड़ते हैं?

साबुत अनाज और नट्स, 180 ग्राम अनाज (अनप्रोसेस्ड मक्का, जई, गेहूं, बाजरा, ब्राउन राइस, या रतालू, आलू, तारो, या कसावा जैसी जड़ें) खाएं और बादाम, नारियल और पिस्ता जैसे नट्स का उपयोग करें। रेड मीट सप्ताह में एक या दो बार खाया जा सकता है, जबकि पोल्ट्री सप्ताह में दो बार खाई जा सकती है।

Leave a Comment

close