How to Increase Immunity: बदलते मौसम में ऐसे बढ़ाएं अपना इम्यूनिटी, जानें विस्तार से

How to Increase Immunity: भारत में रहने वाले ज्यादातर लोगों को कोरोना काल में पता चला है कि आखिर इम्यूनिटी क्या है, और इसकी कितनी जरूरत है हमारे शरीर में। भारत में कोरोना की तीसरी लहर आ चुकी है और जैसा कि हम जानते हैं पहली और दूसरी लहर में कई लोगों की मृत्यु भी हुई है और कई लोगों ने आपने अपने घर में रहकर खुद को सुरक्षित किया है सही दिशा निर्देश को मानकर इसके अलावा लोगों ने इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी कोई कसर नहीं छोड़ा। अगर आप नहीं जानते हैं कैसे हमें अपना इम्यूनिटी में बढ़ाना है तो आप सही जगह आए हैं, हम अपने इस लेख में आपको बताएंगे शरीर में कैसे इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं आप जिससे सिर्फ Corona जैसी बीमारी ही नहीं कई और भी रोगों से खुद को बचा सकते हैं। 

How to Increase Immunity

Make strong Immunity: बदलते मौसम में कई तरह की बीमारी हमें लग जाता है, घर में अगर बुजुर्ग लोग हैं तो उनको भी बीमारी लग जाती है कम इम्यूनिटी के वजह से। ऐसे में बच्चों और बड़े लोगों को सावधानी से अपना ख्याल रखना चाहिए। अच्छी इम्यूनिटी हमे कई तरह के संक्रमण से बचाती है। 

क्या खाना होगा बेहतर ( Healthy Foods to Eat)

शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आपको मौसम के अनुसार खाना चाहिए। ठंड की मौसम शुरू होने के बाद आप प्याज खाना कम कर दे, तथा लहसुन और अदरक को हमे ज्यादा खाना चाहिए, ज्यादा तेल वाले खाने को ना खाएं और सादा खाना चाहिए। आपको बता दें सब्जियों को आप उबालकर या स्टीम करके भी खा सकते हैं। खाने में आपको लॉग, दालचीनी, तेज़ पत्ता, काली मिर्च की मसाला को बड़ा देना चाहिए। आप बादाम, मूंगफली, अखरोट का सेवन कर सकते हैं जिससे आपके शरीर में इम्यूनिटी बूस्ट (Boost) होगी, और ये हर मौसम में शरीर के लिए फायदेमंद होता है।

दिन में कभी ना सोए (Don’t Sleep at Day time)

सितंबर और अक्टूबर का महीना शुरू होने के बाद आप दिन में कभी ना सोए, इस वक्त मौसम बदल रहा होता है जब रात और दिन में तापमान का अंतर काफी ज्यादा होता है। ऐसे में अगर आप दिन में सोते है तो आपकी बॉडी का इम्यूनिटी कमज़ोर हो जाता है। अगर आप दिन में कहीं निकलते हैं तो रात में लौटते वक्त आप जरूर यह ध्यान रखें कि आपके साथ गर्म कपड़े जरूर हो। आपको अगर 2 दिन से ज्यादा बुखार है तो आप एकबार ज़रूर अपने चिकित्सक से परामर्श ले ले। 

खाने में विटामिन सी (Vitamin-C) का ध्यान रखें 

बदलते मौसम में विटामिन सी का सेवन हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता है। अब उन फलों और सब्जियों को खाएं जिसमें विटामिन सी की मात्रा ज्यादा हो। विटामिन सी सर्दि और जुखाम के लिए बेहतर साबित होता है।  

हल्दी वाला दूध (Turmeric milk)

बदलते मौसम में आप अगर रात को सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीते हैं तो इससे आपका शरीर ठीक रहता है, तथा आपके शरीर को रोगों से लड़ने में शक्ति मिलती है। 

रोजाना एक्सरसाइज करना ( Daily Exercise)

बेहतर हेल्थ के लिए एक्सरसाइज (Exercise) करना जरूरी होता है, आप घर पे रह कर प्राणायाम, ब्याम भी कर सकते है, और पौष्टिक खाना ( healthy foods) खाकर आप अपना इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं। 

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