IBPS PO Prelim Result 2021: जारी हुआ आईबीपीएस पीओ का फाइनल रिजल्ट, देखें डायरेक्ट लिंक से

IBPS PO Result Prelim 2021: साथियों IBPS PO के लिए लगभग 5 लाख युवाओं ने आवेदन किया था। और बड़ी उत्सुकता से result का इंतजार कर रहे हैं। दोस्तों! आपको बता दूँ की Result तो अभी तक नही आया है। लेकिन आपको निराश होने की जरूरत नही क्योंकि ऐसी सूचना है कि कल यानी 5 january 2022 को रिजल्ट आने की संभावना है।

ibps po result prelim

IBPS PO वेकैंसी OVERVIEW

दोस्तों! जो भी छात्र Banking Sector में जाना चाहते हैं और जो तैयारी में भी लगे हुए हैं उन्हें मालूम होगा कि IBPS ने Probationary Officer (PO) के लिए लगभग 4135 वकैन्सियाँ निकाली थीं।

इन पदों के लिए 4 दिसम्बर से 12 दिसम्बर 2021 के मध्य Exam भी करा लिए गए हैं। आयोग की कोशिश है कि जल्द से जल्द Prelims का Result निकालकर Mains का भी exam करा लिया जाय।

कैसे चेक करें Result ?

दोस्तों Result कभी भी आ सकता है। आप को IBPS की Official Website visit करते रहना है।

Step 1: Result check करने के लिए सबसे पहले आपको Official Website पर जाना है।

Step 2: Home page पर IBPS PO result का option आएगा।

Step 3: उसे click करने के बाद अपना Login Id और Password डालना होगा।

Step 4: इस तरह PO का Result खुलकर आ जायेगा।

Step 5: आप अपना Roll Number डालकर Result चेक कर सकते हैं।

Category Wise कितनी थी Vacancy ?

दोस्तों जैसा कि मैन बताया कि 4135 भर्तियाँ निकली हैं IBPS के तहत। अगर category wise बात करें तो 1600 पद General category के लिए हैं, OBC के लिए 1102 पद, SC/ST के लिए क्रमशः 679 और 350 पद हैं। EWS के लिए 404 पद आरक्षित हैं।

कैसी है चयन प्रक्रिया ? ( How is the Selection Process )

दोस्तों! मुझे उम्मीद है कि आपको पहले से ही पता होगा कि IBPS PO के लिए चयन प्रक्रिया क्या है। फिर भी जो लोग चयन प्रक्रिया से परिचित नही हैं उन्हें बता दूँ की इसकी चयन प्रक्रिया तीन चरणों मे पूरी होती है।

सबसे पहले आपको प्रारंभिक परीक्षा (Prelims) देनी पड़ती है। इसको क्वालीफाई करने के बाद दूसरे राउंड में मुख्य परीक्षा (Mains) आयोजित की जाती है। इसको Pass करने वाले अभ्यर्थी को Interview के बुलाया जाता है। तब जाकर अंतिम रूप से चयन पक्का होता है।

Leave a Comment