Jharkhand Petrol Subsidy Scheme: इस योजना के तहत मिलेंगे सस्ते में पेट्रोल, जाने विस्तार से

Jharkhand Petrol Subsidy Scheme: इस योजना के तहत मिलेंगे सस्ते में पेट्रोल, जाने विस्तार से

Jharkhand Petrol Subsidy Scheme: समाज कल्याण के लिए भारतीय सरकार ने कई तरह की योजनाएं चला रखी है, राशन कार्ड से आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को काफी फायदा मिलता है, इस कार्ड के मदद से लोगों को कई तरह की सुविधाएं दी जाती है।

लेकिन अब सरकार की ओर से राशन कार्ड धारकों को सस्ता पेट्रोल भी मुहैया कराया जा रहा है। राशन कार्ड के मदद से गरीब तबके को फ्री राशन हर महीने गेहूं, चावल, चीनी, दाल आदि दिया जाता है, ताकि वह अपना जीवन यापन अच्छे से कर सके, लेकिन अब सरकार की ओर से एक बड़ी खबर सामने आई है कि अब राशन कार्ड धारकों को सस्ता पेट्रोल भी उपलब्ध कराया जाएगा। 

Jharkhand Petrol Subsidy Scheme

Jharkhand Petrol Subsidy Scheme

राशन कार्ड की योजना से देशभर के गरीब तबके के परिवारों को कम कीमत में गेहूं, दाल, चावल मिलता है हर महीने सरकार की ओर से।

लेकिन अब सरकार पेट्रोल में भी सब्सिडी दे रही है जिनके पास राशन कार्ड है उन्हें, पेट्रोल के बढ़ते दामों को देखकर सरकार ने यह फैसला लिया है कि अब पेट्रोल में सब्सिडी भी दी जाएगी तो चलिए जानते हैं आखिर क्या है पेट्रोल सब्सिडी योजना और इसका लाभ कौन-कौन और कैसे उठा सकते है।

क्या है पेट्रोल सब्सिडी योजना (What is Petrol Subsidy Scheme)

इस योजना की शुरुआत झारखंड सरकार ने की है (Jharkhand Govt. Started Petrol Subsidy Scheme), इस योजना के तहत झारखंड के राशन कार्ड धारकों को सस्ते में पेट्रोल दिया जाएगा यानी कि पेट्रोल खरीदने पर अब से सब्सिडी भी दिया जाएगा, आपको बता दें 26 जनवरी 2022 यानी गणतंत्र दिवस के शुभ मुहूर्त पर इस योजना की शुरुआत की गई है, और इस योजना से झारखंड के करीब 20 लाख से भी ज्यादा लोग लाभान्वित होने वाले हैं। 

कौन-कौन ले सकते हैं इस योजना का लाभ (Who can take Benefits from this scheme)

इस योजना का लाभ केवल लाल, पीला और हरा राशन कार्ड धारक ही ले सकते हैं, पेट्रोल में सब्सिडी का लाभ वह लोग नहीं उठा सकते जिनका राशन कार्ड खराब हो चुका है या फिर सस्पेंड हो चुका है। इस योजना का लाभ उसी राशन कार्ड धारक को दिया जाएगा जो वर्तमान में उपयोग में लाया जा रहा है।

झारखंड के सोरेन सरकार ने जनता को एक और तोहफा दिया है बता दे झारखंड सरकार की ओर से यह कहा गया कि प्रदेश में जिन लोगों के पास झारखंड राज्य निबंधन का दो पहिया वाहन (Two Wheeler Vehicle) है वे लोग भी इसका लाभ उठा सकते हैं। 

कैसे मिलेगा सस्ता पेट्रोल (How to Get Cheap Petrol) 

पेट्रोल सब्सिडी योजना के तहत आम जनता को प्रतिमाह 10 लीटर पेट्रोल के हिसाब से ₹25 की सब्सिडी दी जाएगी, यानी कि राशन कार्ड धारकों के बैंक खाते में हर महीने सरकार ₹250 ट्रांसफर करेगी। बता दे जब आप पेट्रोल लेने जाएंगे तब आपको पेट्रोल पंप पर पूरी कीमत देनी होगी मगर सरकार आपको आपके बैंक खाते में पेट्रोल की सब्सिडी पहुंचा देगी। 

इसी योजना के मदद से झारखंड के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को फायदा मिलेगा, अगर आप भी पेट्रोल सब्सिडी का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप अपने लिए राशन कार्ड बनवा कर इस योजना के साथ जोड़ सकते है।

नीचे और पढ़ें:

FAQs – Jharkhand Petrol Subsidy Scheme

झारखंड में पेट्रोल सब्सिडी कैसे लें?

झारखंड पेट्रोल सब्सिडी उन्हीं को दी जाएगी जिन्होंने अपने नाम से दोपहिया वाहन का पंजीकरण कराया है। आवेदक के पास वैध ड्राइविंग लाइसेंस भी होना चाहिए। उसका बैंक खाता उसके आधार से लिंक होना चाहिए और उसका मोबाइल नंबर अपडेट होना चाहिए।

झारखंड पेट्रोल सब्सिडी योजना क्या है?

झारखंड पेट्रोल सब्सिडी योजना झारखंड राज्य सरकार की एक योजना है, जिसके तहत राज्य के निवासियों को पेट्रोल और डीजल रियायती दर पर बेचा जाता है। इस योजना के तहत, राज्य सरकार रुपये की राहत प्रदान करती है। कैशबैक के रूप में पेट्रोल और डीजल पर 25 रुपये प्रति लीटर। यह योजना राज्य के उन सभी गरीब निवासियों के लिए लागू है जिनके पास वैध राशन कार्ड है।

झारखंड पेट्रोल सब्सिडी योजना किसने शुरू की?

झारखंड सरकार ने 26 जनवरी 2022 से पूरे राज्य में दोपहिया पेट्रोल सब्सिडी योजना शुरू की है। राज्य सरकार का नेतृत्व सीएम हेमंत सोरेन कर रहे हैं

Laxmi Kant

Laxmi Kant is a highly respected name in Indian government circles. He is related to several teachers and has privileged access to government results and updates on exams and recruitments. He is an avid blogger, and provides keen insights into the workings of the government machinery. He also offers valuable advice to students who are appearing for competitive exams.

Leave a Comment

close