JKRMY Kisan Karj mafi list 2022: जिलेवार लाभार्थी सूची जारी, ऐसे करें अपना नाम ऑनलाइन चेक

Kisan Karj Mafi list 2022: भारत सरकार देश के किसानों के लिए आए दिन नई-नई योजनाओं की शुरुआत करता है, जिससे किसानों को लाभ मिलता है, भारत एक कृषि प्रधान देश है और यहां कृषि आय को दोगुना करने के लिए सरकार हर तरह के प्रयास करती है, लेकिन ऐसे कई किसान है जो ऋण के बोझ में आकर आत्महत्या कर लेते हैं, ऐसे ही किसानों की आत्महत्या को देखते हुए उनके ऊपर से कर्ज के बोझ को कम करने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार ने किसान कर्ज माफी योजना की शुरुआत की है। 

JKRMY Kisan Karj mafi list 2022

JKRMY Kisan Karj mafi list 2022

आपको बता दें झारखंड सरकार ने किसानों के लिए किसान कर्ज माफी योजना शुरू की है, और इस योजना से किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा, जानकारी के मुताबिक झारखंड में करीब 5 लाख से अधिक किसानों ने कर्ज ले रखा है, इनमें से ज्यादातर किसानों ने किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम के तहत कर्ज ले रखा है। तो चलिए जानते हैं आखिर किन किसानों को कर्ज माफी का लाभ मिलने वाला है। 

कितने रुपए तक का कर्ज माफ किया जाएगा 

इस योजना के तहत झारखंड सरकार किसानों का 50,000 रुपए तक का लोन माफ कर सकती है ( Up to 50 Lakh Loan will be Waived)। अगर किसी किसान ने 50,000 रुपए से ज्यादा लोन ले रखा है तो इसमें सरकार किसी भी तरह की मदद नहीं कर पाएगी। 

आपको बता दें किसान कर्ज माफी योजना के अंतर्गत लाभार्थी किसानों की सूची जिलेवार के हिसाब से जारी किया गया है, और इस सूची के तहत किसान अपना नाम लिस्ट में चेक कर सकते हैं, अगर आपको लिस्ट चेक करना है तो आपको आधिकारिक वेबसाइट Click here पर जाकर चेक करना होगा। 

आपको बता दें 1 फरवरी 2021 को झारखंड के मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन ने किसान कर्ज माफी योजना का आरंभ किया है। इस योजना की शुरुआत करने के बाद कहां गया था कि सरकार 200 करोड़ की लागत उठाएगी किसानों की कर्ज माफी करने में। किसान कर्ज माफी के तहत उन किसानों की कर्ज को माफ किया जाएगा जिन्होंने 31 मार्च 2020 से पहले लोन लिया था, किसान कर्ज माफी योजना 2022 के तहत लाभार्थी सूची में 17000 किसानों का चयन कर लिया गया है। 

रांची के 5256 किसानों का किया गया चयन

स्टेट लेवल बैंकर्स कमेटी द्वारा अब तक 5256  किसानों का लिस्ट तैयार किया गया है, जिन किसानों का लिस्ट जारी किया गया है उनको सीएससी सेंटर (CSC Center) जाकर अपना आधार लिंक करवाना होगा और ₹1 का टोकन मनी (Token Money) जमा करना होगा। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा किसानों के साथ साथ राज्य के बैंकों का हित भी ध्यान में रखा गया है। 

झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट 2022 ऑनलाइन कैसे देखें 

  • कर्ज माफी योजना में आवेदन करने वाले किसानों को ऑफिशल वेबसाइट Click hereपर जाना होगा 
  • ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको किसान कर्ज माफी योजना का लिस्ट का विकल्प दिखाई देगा और आपको इस पर क्लिक करना है
  • इसके बाद आपको अगले पेज पर कुछ जानकारी पूछी जाएगी जहां आपको जानकारी भरनी होगी और फिर सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा
  • इसके बाद आपके सामने बेनिफिशियरी लिस्ट आ जाएगी 

Leave a Comment