Kulhad Business Ideas: नए साल में शुरू करें यह बिजनेस, केबल 5000 की निवेश से तगड़ी कमाई

Kulhad Business Ideas: नए साल में शुरू करें यह बिजनेस, केबल 5000 की निवेश से तगड़ी कमाई

Kulhad Business Ideas: Corona महामारी के बीच 3 साल लोगों को बिजनेस में काफी घाटा हुआ है, लेकिन अब बाजार फिर से पहले जैसा सामान्य हो रहा है, ऐसे में कई लोग हैं जो नई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं।

कौन सा बिजनेस शुरू करें और कितनी इन्वेस्टमेंट चाहिए यह भी एक चिंता की बात हो जाती है, अगर आप भी इस सोच में है कि करें तो क्या करें, तो हम आपके लिए एक बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं जिसे शुरू करके आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

Kulhad Business Ideas

Kulhad Business Ideas

अगर आप कम पूंजी में बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपके लिए कुल्हड़ (Kulhad Business Idea) का बिजनेस सबसे बेस्ट होगा। यह बिजनेस कम से कम (Minimum Investment) रूपए में शुरू किया जा सकता है।

इस बिजनेस को आप केवल ₹5000 के निवेश (Start With 5000 Rupee Investment) से शुरू कर सकते हैं आपको बता दें इस बिजनेस को भारत सरकार भी प्रमोट कर रही है और लोगों को आगे आने के लिए प्रोत्साहित कर रही है। इस बिजनेस को शुरू करने वालों को सरकार की तरफ से सहायता (Govt’s help) भी मिलती है। 

कुल्हड़ का बिजनेस अगर आप शुरू करते हैं तो सरकार से भी आपको मदद मिलेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बिजनेस को शुरू करने वालों को सहायता देने के लिए एक स्कीम का आयोजन भी कर रखा है। आपको बता दें इस बिजनेस में केवल 5000 लगाकर आप महीने के ₹50000 कमा सकते हैं। 

Kulhad Business in India – शुरुआत कैसे करें?

भारत में कुल्हड़ व्यवसाय के साथ शुरुआत करने के कई तरीके हैं। कोई या तो खरोंच से शुरू कर सकता है या मौजूदा कुल्हड़ व्यवसाय को संभाल सकता है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सफल होने के लिए जुनून और दृढ़ संकल्प होना चाहिए।

कुल्हड़ मिट्टी के बर्तन होते हैं जिनका उपयोग पानी, दूध और अन्य पेय पदार्थों के लिए कंटेनर के रूप में किया जाता है। वे आम तौर पर बिना कांच की मिट्टी से बने होते हैं और इनका मुंह चौड़ा और छोटा आधार होता है।

कुल्हड़ पारंपरिक रूप से भारत में कुम्हारों द्वारा बनाए जाते हैं और विभिन्न आकारों और डिजाइनों में उपलब्ध होते हैं।

कुल्हड़ व्यवसाय शुरू करने का पहला कदम मिट्टी, रेत और पानी जैसे कच्चे माल की खरीद करना है। इन्हें स्थानीय कुम्हारों या आपूर्तिकर्ताओं से प्राप्त किया जा सकता है।

एक बार कच्चे माल की खरीद हो जाने के बाद, अगला कदम एक कार्यशाला स्थापित करना है। यह या तो एक जगह किराए पर लेकर या घर-आधारित कार्यशाला स्थापित करके किया जा सकता है।

अगला कदम कुल्हड़ बनाना शुरू करना है। यह पारंपरिक तरीकों का पालन करके या आधुनिक तकनीकों का उपयोग करके किया जा सकता है। कुल्हड़ तैयार होने के बाद, उन्हें खुदरा दुकानों या ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से ग्राहकों को बेचा जा सकता है।

भारत में कुल्हड़ व्यवसाय शुरू करना कोई आसान काम नहीं है लेकिन इसे उचित योजना और निष्पादन के साथ किया जा सकता है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सफल होने के लिए जुनून और दृढ़ संकल्प होना चाहिए। इनके साथ, कोई निश्चित रूप से भारत में अपने कुल्हड़ व्यवसाय को सफल बना सकता है।

प्लास्टिक कप का अच्छा विकल्प (Best alternative for Plastic Cups) 

Kulhad Business Ideas

शहर और गांव में भी आजकल कुल्हड़ वाली चाय प्रचलित हो रही है। लोगों की काफी डिमांड है कुल्हड़ वाली चाय की। ऐसे में यह बिजनेस शुरू करना आपके लिए फायदेमंद साबित होगा कम पूंजी में।

जैसा कि आपको पता है प्लास्टिक का कप इस्तेमाल करने के बाद इसे फेंक दिया जाता है, जो पर्यावरण के लिए भी बेहद खतरनाक साबित होता है, क्योंकि प्लास्टिक को मिट्टी के साथ पूरी तरह मिलने में कम से कम 15 से 20 साल लग जाता है। भारत सरकार भी यह कहती है कि हम कम से कम प्लास्टिक इस्तेमाल करें। 

रेलवे स्टेशन (Railway Station), एयरपोर्ट (Airport) और शॉपिंग मॉल (Shopping Mall) जैसे जगहों पर प्लास्टिक का प्रचलन धीरे-धीरे खत्म हो जाएगा। ऐसे में आप सोच सकते हैं कि भविष्य में कुल्हड़ की चाय की कितनी डिमांड होगी। 

सरकार से मिलती है मदद (Government will help) 

इस बिजनेस को शुरू करने वालो को सरकार की और से मदद मिलती है, सरकार ने इसके लिए योजना भी शुरू कर रखा है, योजना के तहत आपको Electric Chalk मिलती है, जिससे आप आसानी से कुल्हड़ बना सकते है। खबर के मुताबिक सरकार ने साल 2020 में 25000  इलेक्ट्रिक चाक बांटे थे, बता दे सरकार इन कुल्हड़ों को अच्छ दाम पर खरीदती भी है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इससे पहले प्लास्टिक या कागज के कप में चाय बेचने पर पाबंदी लगाने की मांग की थी। पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए आगे जाकर प्लास्टिक को पूरी तरीके से बंद कर दिया जाएगा, आप इसका फायदा उठा सकते हैं और इस बिजनेस को जल्द से जल्द शुरू करके मुनाफा लाभ कर सकते हैं।

और भी जाने:

Leave a Comment