NEET Application Form 2022: यहां जानें कब जारी होंगे नीट 2022 के एप्लिकेशन फॉर्म

NEET Application form 2022: देश भर से लाखों मेडिकल उम्मीदवारों द्वारा NEET 2022 पंजीकरण की तारीखों का इंतजार किया जा रहा है, लेकिन अभी तक इस बारे में कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। हमने यहां विशेषज्ञों की राय और रिपोर्ट के आधार पर कुछ अनुमान दिए हैं, सभी छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे NEET 2022 शेड्यूल और टाइम टेबल के लिए आधिकारिक वेबसाइट से निकली नोटिफिकेशन पर ही बिस्वास करे। 

NEET Application Form 2022

NEET Application Form 2022

नीट 2022 के रजिस्ट्रेशन को लेकर कोई भी आधिकारिक जानकारी अभी तक सामने नहीं आया है, खबरों को माने तो नीट 2022 की रजिस्ट्रेशन जल्द ही इसी साल मई में हो सकती है, हालांकि कुछ एक्सपर्ट्स कहते है है नीट एप्लिकेशन जुलाई में उपलब्ध होंगे, मगर ये भी माना जा रहा है अगर कोरोनावायरस का संक्रमण ऐसे ही चलता रहा तो नीट 2022 के(NEET 2022) टेस्ट एग्जाम में लेट हो सकता है।

एनईईटी (NEET) देश में सबसे बड़े कंपीटिटिव परीक्षाओं (Competitive Exam) में से एक है बता दे परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्र एनटीए (NTA) एनईईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर पिछले साल के प्रश्न पत्र, सिलेबस (Syllabus) और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी हासिल कर सकते हैं। बता दे आपको NEET 2022 से जुड़ी नोटिफिकेशन अभी तक जारी नहीं हुई है, इस वजह से पिछले वर्ष की जानकारी का उपयोग रेफरेंस के लिए किया जा सकता है।  NTA द्वारा अभी तक परीक्षा पैटर्न या सिलेबस में किसी बड़े बदलाव की घोषणा नहीं की गई है। अगर आप मेडिकल स्टूडेंट्स है तो ये जानकारी आपके लिए खास हो सकते है।

2021-22 के लिए NEET काउंसलिंग जारी है और NEET 2021 परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले 8 लाख से अधिक उम्मीदवार अब प्रवेश के लिए काउंसलिंग में शामिल हो रहे हैं।  NEET 2022 के लिए आवेदन करने का लक्ष्य रखने वाले छात्रों को COVID-19 वैक्सीन की दोनों खुराक देनी चाहिए क्योंकि यह आपके परीक्षा में शामिल होने के लिए ज़रूरी हो सकता है। जानकारी के लिए बता दे NEET भारत में एकमात्र मेडिकल प्रवेश परीक्षा (Medical Entrance Exam) है जो एम्स (AIIMS), जेआईपीएमईआर, एसजीपीजीआई और अन्य जैसे भारत भर के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों में ग्रेजुएट चिकित्सा एजुकेशन में प्रवेश प्रदान करती है।  एनईईटी NEET पास छात्रों को एमसीसी MCC द्वारा प्रशासित एनईईटी 2022 काउंसलिंग (Counselling)  के माध्यम से मेडिकल कॉलेजों में एंट्रेंस मिलता है।

बता दे NEET के उम्मीदवारों ने ये मांग की है कि साल में एक से अतिरिक्त मौका देने तथा साल में दो बार मेडिकल एंट्रेंस परीक्षा (Medical Entrance exam) आयोजित कराए जाएं। छात्रों के प्रदर्शन के दबाव के कारण मेडिकल उम्मीदवारों की साल में दो बार एनईईटी नीट एग्जाम आयोजित करने की और तेज़ मांग हो गई। इसके अलावा शिक्षा मंत्रालय (Education Ministry) और स्वास्थ्य मंत्रालय (Health ministry) ने पिछले साल चर्चा की थी कि साल में दो बार NEET परीक्षा आयोजित की जाए या नहीं।  हालांकि अभी तक कोई अंतिम फैसला (Final Decision) नहीं हुआ है। मेडिकल स्टूडेंट्स नीट के एग्जाम से जुड़ी कोई भी अधिक जानकारी के लिए नीट के आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट Click here or Visit कर के जानकारी हासिल कर सकते है। 

Leave a Comment