PM kisan Samman Nidhi Yojana: इस वजह से 1 लाख से ज्यादा किसानों की PM किसान निधि फंसी, कराले ये काम जल्द से जल्द

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: केंद्र सरकार द्वारा किसान सम्मान निधि योजना के तहत देशभर के किसानों को सहायता प्रदान की जाती है, इस योजना के तहत किसानों को सालाना ₹6000 प्रदान किया जाता है, पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाले किस्त का हिस्सा कई किसानों को मिल चुका है वहीं बिहार राज्य की बात करें तो बिहार में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाले किस्त कई किसानों को नहीं मिला है। किसान को किस्त ना मिलने की वजह भी सामने आई है, मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो यह कहा जा रहा है कि किसानों के नाम आधार कार्ड में अंकित नाम से नहीं मिल रहे हैं और इस वजह से उनका किस्त रुका पड़ा है।

PM kisan Samman Nidhi Yojana 

बिहार राज्य में प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Samman Nidhi Yojana) के तहत किसानों को उनका किस्त नहीं मिल रहा है, आधार कार्ड के साथ नाम ना मिलने की वजह से करीब 1 लाख 50 हजार से ज्यादा किसानों को अब तक उनका किस्त नहीं मिला है। बिहार सरकार ने उन्हें अपने नाम में सुधार करने के लिए समय भी दिया है, राज्य सरकार ने यह भी कहा कि अगर किसानों ने नाम में सुधार कर लिया तो उन्हें बकाया राशि का भुगतान भी किया जाएगा। 

आधार बेस्ड हुआ प्रोसेस ( Aadhaar Based Process) 

केंद्र सरकार ने साल 2019 से इस योजना के तहत भुगतान को ‘Aadhaar based’ कर दिया था, सरकार की और से कहा गया कि अगर किसानों के आधार कार्ड के साथ उनका नाम मैच नहीं हुआ तो उन्हे किस्त नहीं मिल पाएगा, दरहासल आधार कार्ड में नाम अंग्रेज़ी अक्षरों में होता है और सरकार का कहना है कि आधार कार्ड में अंग्रेजी में लिखे नाम से मैच करना चाहिए किसानों का नाम, अगर एक भी अक्षर का अंतर हुआ तो किसानों को भुगतान नहीं मिल पाएगा। इस कदम के बात बिहार राज्य में करीब 1 लाख 50 हजार से ज्यादा उम्मीदवारों को अब तक उनका किस्त नहीं मिल पाया है। 

अगर आपको भी प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के तहत आपका किस्त नहीं मिला है, तो आपको जल्द से जल्द अपने नाम में शुद्धिकरण करना होगा, बिहार राज्य में 1 लाख 69 हजार 728 किसान इस लाभ से वंचित हो गए हैं, किसानों के आधार कार्ड का नाम आवेदन करते वक्त दिए गए नाम से मैच नहीं कर रहा था। किसानों के नाम में अंतर होने के वजह से उनकी धनराशि रुकी हुई है। 

अगर आप अपना नाम सही कराना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ज्यादा समय देने की जरूरत नहीं है केवल 15 मिनट में आप ये काम कर सकते हैं, अगर आपने आपका नाम सही कर लिया तो आपको सुधार होते ही बकाया राशि भी खाते में मिल जाएगा, इसके लिए आपको ऑफिशियल पोर्टल पर जाकर अपना नाम सही कराना होगा, आपको बता दें किसानों को पीएम सम्मान निधि योजना के तहत सहायता हर 4 महीने पर तीन किस्तों में दी जाती है दो दो हजार करके। इस तरह किसानों को सालाना 6000 का सहायता सरकार से मिलती है, सरकार किसानों के बैंक खाते में डीबीटी ( DBT) के माध्यम से पैसे ट्रांसफर करती है। 

Leave a Comment