PM Kisan Samman Nidhi Yojana Helpline Number: किसान सम्मान निधि का Helpline Number जारी

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Helpline Number: किसान सम्मान निधि का Helpline Number जारी

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Helpline Number: साथियों प्रधानमंत्री ने किसान भाइयों के लिए बहुत ही प्रतीक्षित योजना का आरम्भ किया है। इस योजना का नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना(PM Kisan Samman Nidhi Yojna) रखा गया है। यह एक बहुत ही क्रांतिकारी और किसानों को सीधे लाभ पहुचाने वाली योजना मानी जा रही है। इस योजना के तहत देश के हर एक किसान भाई को लाभ पहुचाने की कोशिश है।

pm kisan samman nidhi yojana helpline number

आप को बता दूँ की इस PM Kisan Samman Nidhi Yojna के तहत देश के हर एक कोने से आने वाले किसान बंधुओं को सालाना ₹6,000 रुपये दिए जाएंगे।

आपको बता दूँ की अभी तक इस PM Kisaan Samman Nidhi Yojna के अंतर्गत 9 किस्तें बाटी जा चुकी हैं। 10वी क़िस्त बाटने की तैयारी बहुत जोरों शोरों से चल रही हैं। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आगामी चुनाव को देखते हुए सरकार भी अपनी सभी योजनाओं को लेकर बहुत ही सक्रिय हो गयी है। तो ऐसे में आपके लिए अच्छा होगा गई जल्द से जल्द इस योजना के लिए आवेदन करें और इसका लाभ उठाएं।

आपको बताता चलूँ की अभी तक प्रधानमंत्री की किसान सम्मान निधि योजना PM Kisan Samman Nidhi Yojna के अंतर्गत लगभग 44,000 करोड़ रुपये वितरित कर किसानों को लाभ पहुचाया जा चुका है। आप को भी अगर इस बहुआयामी योजना का लाभ लेना है तो जल्द से जल्द आवेदन करें।

PM Kisan Samman Nidhi Yojna के लिए आवेदन कैसे करें?

यदि आपको इस PM Kisan Samman Nidhi Yojna का लाभ लेना है तो इसके लिए आपको Kisan Credit Card बनवाना होगा। आप के मन मे सवाल उठ रहा होगा कि ये किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) बनेगा कैसे? तो इसके लिए online भी फॉर्म उपलब्ध है, आप वहाँ से Download कर सकते हैं। अगर आपको फॉर्म Download करने में परेशानी हो तो आप अपने नजदीकी बैंक से भी यह Form प्राप्त कर सकते हैं। ध्यान रहे कि यह फॉर्म आपको भरकर बैंक में जमा करना है। फॉर्म के जमा होने के बाद 15 दिन के भीतर आपका किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Cred) बनकर आ जाएगा जिसे आप Bank में जाकर प्राप्त कर सकते है।

यहा पे कुछ बातें मै उन किसान (Farmers) भाइयों को भी बताना चाहता हूँ जिन्होंने पहले ही इस Kisaan Samman Nidhi Yojna के लिए आवेदन कर दिया है। अगर फॉर्म भरते समय आपसे कुछ गड़बड़ी हो गयी है या फॉर्म में कोई त्रुटि रह गयी है तो आप जल्द से जल्द इसे ठीक करा लें ताकि इस योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojna) का लाभ आपको बिना किसी बाधा के मिल सके।

आवेदन में सुधार कैसे करें ? (How to improve the application)

आवेदन में सुधार करने के लिए दोनो तरीके Available हैं। आप चाहे तो online या offline किसी भी तरह से correction कर सकते हैं। Online सुधार करने के लिए आपको किसान सम्मान निधि (Kisan Samman Nidhi) की official website पर visit करना होगा। वहीं offline सुधार करवाने के लिए आपको अपनी तहसील के लेखपाल या पटवारी से सम्पर्क करना होगा।

आपकी जानकारी खातिर बताता चलूँ की 9 अगस्त 2021 तक Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojna की 9 किस्तें वितरित की जा चुकी हैं और 10वी क़िस्त को वितरित किये जाने की तैयारी चल रही है।

इस किसान सम्मान योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत अभी तक 9.5 करोड़ किसान भाइयों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है और लगभग 7.5 करोड़ किसानों का आधार का जरिये सत्यापन किया जा चुका है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojna से सम्बंधित जरूरी कागजात क्या-क्या हैं?

आपको आवेदन करते समय निम्नलिखित दस्तावेजों (Documents) की जरुरत पड़ेगी अतः इन दस्तावेजों को पहले से ही तैयार रखें जो निम्न हैं :-

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • खतौनी की नकल
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • बैंक एकाउंट डिटेल
  • आवेदक 18 वर्ष की आयु पार कर चुका होना चाहिए।

Leave a Comment