PM Shadi Shagun Yojana: कन्याओं की शादी के लिए सरकार दे रही 51 हजार रुपये, देहें आवेदन की पूरी जानकारी

PM Shadi Shagun Yojana: साथियों! मोदी सरकार बेटियों के एक बहुत ही कल्याणकारी योजना का शुभारंभ किया है। योजना का नाम, जैसा कि आप Headline देख के समझ गए होंगे, प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना (PM Shadi Shagun Yojana) है। इस योजना के तहत बेटीयों को 51,000₹ की आर्थिक मदद दी जाएगी। पूरी खबर जानने के लिए विस्तार से पढ़े इस लेख को।

क्या है यह योजना ?

दोस्तों! इस शादी शगुन योजना (PM Shadi Shagun Yojana) का प्रस्ताव केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्रालय के अंतर्गत कार्यरत संस्थान मौलाना आजाद शिक्षा फाउंडेशन ने दिया था। इस योजना के तहत उन अल्पसंख्यक महिलाओं को ही लाभ मिलेगा जिन्होंने शादी से पहले स्नातक (Graduate) की पढ़ाई खत्म कर ली हो। इन युवतियों को केंद्र सरकार इस योजना के माध्यम से 51,000₹ की आर्थिक मदद करेगी।

दोस्तों! इन शादी शगुन योजना (Shadi Shagun Yojana) का लाभ सिर्फ अल्पसंख्यक समुदाय की युवतियों को ही मिलने वाला है और यह योजना उनके लिए वरदान साबित होने वाली है।

अगर हम बात करें अल्पसंख्यक वर्ग की तो इस वर्ग में सबसे ज्यादा संख्या में मुस्लिम ही हैं। लेकिन सरकार सिर्फ मुस्लिम को ही नही बल्कि पूरे अल्पसंख्यक समुदाय को इस योजना के माध्यम से आर्थिक लाभ पहुचायेगी।

pm shadi shagun yojana

किसे मिलेगा इस योजना का लाभ ? (Who will get the benefit of this Scheme)

शादी शगुन योजना (Shadi Shagun Yojana) का लाभ उन्ही अल्पसंख्यक मुस्लिम महिलाओं को मिलने वाला है जिन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा के समय बेगम हजरत महल राष्ट्रीय छात्रवृति (Begum Hazrat Mahal National Scholorship) का लाभ लिया है। आपको यह भी जानना जरूरी है कि इस बेगम हजरत महल राष्ट्रीय छात्रवृत्ति (Begum Hazrat Mahal National Scholorship) के लिए केवल 6 ऐसी जातियाँ है जिन्हें इसका लाभ मिलता है। उन 6 अल्पसंख्यक वर्ग में मुस्लिम, सिख, बौद्ध, ईसाई, जैन और पारसी सम्मिलित हैं।

क्या होनी चाहिए योग्यता ? (What should be the Qualification)

इस योजना का लाभ उन महिलाओं को ही मिलेगा जो भारत की निवासी हैं और जिनके परिवार की वार्षिक आय 2 लाख से कम है।

क्या-क्या लगेंगे दस्तावेज ? (What will be the Documents)

वे युवतियां जिन्हें इस शादी शगुन योजना (PM Shadi Shagun Yojana) का लाभ लेना है उन्हें आवेदन करते समय निम्न दस्तावेजो कि जरूरत पड़ेगी :

  • Graduation की Marksheet
  • आय प्रमाण पत्र (Income Certificate)
  • निवास प्रमाण पत्र (Domicile Certificate)
  • BPL Card
  • अल्पसंख्यक जाति प्रमाण पत्र (Minority Cast Certificate)
  • आधार कार्ड (Aadhar Card)

Class Wise कितना मिलेगा अनुदान ?

इस PM SHADI SHAGUN YOJANA का लाभ सिर्फ Graduation करने वाली महिलाओं को ही नही बल्कि स्कूलों में पढ़ने वाली मुस्लिम बहनों को भी मिलेगा। अगर आपको विस्तार आए बताऊँ तो कक्षा नौ में पढ़ने वाली छात्रा को 5,000₹, High School में पढ़ने वाली छात्रा को भी 5,000₹, 11वी और 12वी की छात्रा को 6,000₹ दिया जाएगा।

इसके बाद जब आपका स्नातक पूरा हो जाएगा तब आपको 51,000₹ का अनुदान मिलेगा।

कैसे करें आवेदन ? (How to Apply for PM Shadi Shagun Yojana)

वैसे तो मैंने इस Article में पूरी जानकारी आपके साथ साझा कर दिया है लेकिन फिर भी अगर आप को कुछ Doubt हो या कोई चीज़ नही समझ आ रही हो तो आप इस Official Link के माध्यम से Autherized जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

आवेदन करने के लिए आपको निम्न Steps फ़ॉलो करने हैं :

  • सबसे पहले इसकी Official Website पर जाएं।
  • इसके बाद Scholarship Section में जाना है।
  • शादी शगुन योजना फॉर्म पर Click करें।
  • Form Fill करके Submit पर Click करना है।
  • इसके बाद Registration Slip प्राप्त हो जाएगी जिसे संभालकर रखें।

Leave a Comment