PM Solar Panel Yojana: इस योजना की मदद से किसान कर पाएंगे बिजली के बिल में बचत, ऐसे मिलेंगे फ्री में सोलर पैनल

Pradhan Mantri solar panel Yojana 2022: केंद्र सरकार और राज्य सरकार की ओर से देश भर में कई योजना लागू की गई है जिसके तहत सीमांत किसान और गरीबों को लाभ होता है। ऐसी ही एक योजना है जिसका नाम प्रधान मंत्री सोलर पैनल योजना है, प्रधान मंत्री सोलर पैनल योजना का उद्देश्य है किसानों को लाभ पहुंचाना इस योजना से किसानों की मदद की जाती है और किसान अपनी खेती में सोलर पैनल ( Solar Panel Use) का इस्तेमाल करके लाभ उठा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं इस योजना के बारे में विस्तार से और कैसे आप इस योजना में आवेदन कर सकते हैं हमने इस बारे में भी बताया है। 

PM Solar Panel Yojana

PM Solar Panel Yojana

देशभर में ज्यादातर किसान डीजल मशीन से सिंचाई करते हैं और अब सरकार डीजल सिंचाई पंप की जगह सोलर पैनल से चलने वाले सिंचाई पंप का उपयोग करने के लिए किसानों को सोलर पैनल दे रही है। सोलर पैनल पंप से किसानों को काफी फायदा होने वाला है, इससे उनका बिजली का बचत भी होगा और वह अधिक बिजली को दूसरे कंपनी में बेच सकते हैं और इससे एक अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोलर पैनल योजना की शुरुआत 1 फरवरी 2022 को शुरू किया था, और इस योजना का उद्देश्य था कि देशभर के 20 लाख किसानों तक फ्री में सोलर पैनल पहुंचाना, इस योजना के तहत सरकार किसानों को सब्सिडी के रूप में सोलर पैनल पंप की कुल लागत का 60% परसेंट रकम देगी, बता दे केंद्र और राज्य सरकार से 30-30% सब्सिडी दिया जाना है, इसके बाद किसान बाकी का रकम पूरा कर सोलर पंप अपने लिए ले सकेंगे।  

PM Free Solar Panel Scheme 2022

सन 2020 के बजट सेशन में देश के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कुसुम योजना के माध्यम से किसान अपनी बंजर ज़मीन में सोलर पंप का उपयोग कर के बिजली बना सकते है, और बाद में इसे बेच भी सकते है, सोलर पंप से ना केबल वो बिजली बनाएंगे बल्कि बिजली का बिल भी कम कर सकेंगे और डीजल पंप यूज ना करने से पर्यावरण को भी अच्छा बनाया जा सकता है। 

इस योजना के तहत किसानों को 1 मेगा वाट सोलर पैनल लगाने के लिए करीब 5 एकड़ जमीन की आवश्यकता होगी। इस हिसाब से देखा जाए तो 1 एकड़ जमीन में 0.2 वाट बिजली उत्पन्न होगी। किसानों द्वारा उत्पन्न किया गया बिजली किसान सरकारी या गैर सरकारी कंपनी में भी बेच सकते हैं और अच्छी खासी मुनाफा कमा सकते हैं।

सोलर पैनल के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें ( How To Register for PM Solar Panel Scheme 2022)

  • उम्मीदवार को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट Click here पर जाना होगा 
  • आधिकारिक वेबसाइट विजिट करने के बाद आपको होम पेज पर योजना के बारे में नोटिफिकेशन मिलेगा उसे ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा 
  • आपको बता दें विद्युत कंपनी और सरकारी कंपनी द्वारा एक नोडल एजेंसी बनाई जाएगी जिसके तहत कुछ नियम बनाए जाएंगे और इसके बाद उम्मीदवारों के लिए दिशानिर्देश जारी किए जाएंगे 
  • प्रधान मंत्री सोलर पैनल योजना में आवेदन हेतु सरकार ने कोई भी जानकारी अभी तक साझा नहीं किया है, इसलिए इच्छुक आवेदक को थोड़ा और रोकना होगा 

Leave a Comment