Popcorn Business Idea: ऐसे शुरू करें पॉपकॉर्न का बिजनेस, सालाना आय होगी लाखों में

Popcorn Business Idea: देश में बेरोजगारी की स्थिति चरम सीमा पर है, ऐसे में लोग कैसे पैसे कमाए यह जरुर सोचते हैं। आपके पास कई तरह के विकल्प होता है मगर आप कई बार उससे अनजान होते हैं। आज हम आपके सामने ऐसे ही एक बिजनेस आइडिया को लेकर आए हैं जिसे शुरू  करके आप खूब सारा पैसा कमा सकते हैं और एक सुखी जीवन बिता सकते हैं। 

Popcorn Business Idea

आज हम बात कर रहे हैं पॉपकॉर्न के बिजनेस के बारे में, जी हां पॉपकॉर्न खाना किसे पसंद नहीं है आप कहीं फिल्म देखने जाए या फिर कहीं घूमने पॉपकॉर्न आपको हर जगह देखने को मिलती है, और लोग खाते भी है। बच्चों से लेकर बड़े भी पॉपकॉर्न खाते हैं, और इसकी सेल काफी ज्यादा होती है, तो आप अंदाजा लगा सकते हैं पॉपकॉर्न के बिजनेस से आप कितनी ज्यादा सालाना आय कर सकते हैं। 

हम अपने इस लेख से आपको बताएंगे पॉपकॉर्न का बिजनेस आइडिया और इससे एक बड़ा बिजनेस कैसे शुरू कर सकते हैं। आपको बता दें पॉपकॉर्न को मक्के के दाने से बनाया जाता है। मक्के के दाने को गर्म करने पर दाने फूलने लगते हैं और इससे पॉपकॉर्न बन जाता है जो कि बेहद स्वादिष्ट भी होता है। पॉपकॉर्न के कई तरह के फ्लेवर भी होते हैं चलिए जानते हैं इनके बारे में।

पॉपकॉर्न के फ्लेवर (POPCORN FLAVOUR)

  • टमाटर फ्लेवर पॉपकॉर्न जिस में टमाटर मिलाकर बनाया जाता है
  • चीज पॉपकॉर्न जिसमें चीज मिलाकर बनाया जाता है जो कि बेहद स्वादिष्ट होता है
  • पालक द्वारा बनाया जाता है ग्रीन पॉपकॉर्न और यह भी लोग काफी ज्यादा खाते हैं

पॉपकॉर्न बिजनेस का शुरुआत (HOW TO START POPCORN BUSINESS)

पॉपकॉर्न का बिजनेस शुरू करने के लिए आप सीधे तौर पर खुद छोटे-छोटे गांव में जाकर सेल कर सकते हैं ठेला लगाकर या फिर किसी सिनेमाघर के पास। ध्यान रहे कि लोगों को अलग-अलग तरह के पॉपकॉर्न खाने में मजा आता है और आप अलग-अलग लेबर के पॉपकॉर्न अपने पास रखें और आपकी कमाई इससे काफी ज्यादा होगी। अगर आप इससे भी बड़ा सोचते हैं तो आप पॉपकॉर्न का एक फैक्ट्री भी खोल सकते हैं जहां बनाकर आप सीधे तौर पर पैकेट में कर के ठेले में भेज सकते हैं किसी और के द्वारा, लेकिन इसके लिए आपको मोटे रकम की इन्वेस्टमेंट करनी पड़ेगी बिजनेस में। 

पॉपकॉर्न बनाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी सामग्री में से एक है मक्के के दाने, इसके बाद आपके पास तेल, घी, नमक इत्यादि होना चाहिए। आपको बता दे अगर आप फ्लेवर वाले पॉपकॉर्न बनाना चाहते हैं तो आपके पास मसाला भी होना चाहिए और अंत में आपके पास पॉलिटिन होना चाहिए जिससे आप पैक कर सके।

पॉपकॉर्न बनाने के लिए मशीनरी और उपकरण

पॉपकॉर्न बनाने के लिए बाजार में अब मशीन भी उपलब्ध है, आप अपनी क्षमता के आधार पर पॉपकॉर्न बनाने की मशीन को खरीद सकते हैं जिससे तेजी से आप पॉपकॉर्न का उत्पादन कर सकते हैं और सेल कर सकते हैं। आपको बता दें पॉपकॉर्न का मशीन आपको करीब 20,000 से मिल जाएंगे, मशीन के द्वारा पॉपकॉर्न बनाना काफी आसान हो जाता है। 20000 का इन्वेस्ट करके आप अच्छा खासा इनकम कर सकते हैं पॉपकॉर्न सेल कर के।

पॉपकॉर्न बिजनेस के लिए बेहतरीन जगह का चयन 

पॉपकॉर्न बिजनेस के लिए बेहतरीन जगह का चयन करना आवश्यक है। हम आपको बता दे बेहतरीन जगह में से सिनेमाघर सबसे उच्चतम जगह है उसके बाद किसी शॉपिंग मॉल के बाहर या फिर किसी मेले में।  

पॉपकॉर्न बिजनेस के लिए आवश्यक लाइसेंस और पंजीकरण 

ध्यान में रखें कि आप बिजनेस करने से पहले  लाइसेंस जरूर प्राप्त कर ले। पॉपकॉर्न का बिजनेस शुरू करके आप FSSAI का लाइसेंस ले सकते हैं क्योंकि यह एक खाद्य पदार्थ है। अगर आप इस बिजनेस को बड़ा और ब्रांड बनाकर करते हैं तो आपको जीएसटी GST का भी रजिस्ट्रेशन आवश्यक होगा। 

और भी जाने:

Leave a Comment