Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana: केवल 330 रुपए में पाए 2 लाख का लाइफ कवरेज

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana: केवल 330 रुपए में पाए 2 लाख का लाइफ कवरेज

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana 2022: केंद्र सरकार द्वारा शहरी और ग्रामीण इलाकों में विकास  पर काफी ध्यान दिया जा रहा है, ऐसे में सरकार नए नए योजनाएं की शुरुआत कर रही है आए दिन आज हम आपको केंद्र सरकार की ऐसी ही एक योजना के बारे में बताएंगे जिसके तहत आपको 2 लाख तक का जीवन बीमा मिलता है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति भीमा योजना में किसानों को कम प्रीमियम में जीवन बीमा दिया जाता है ताकि उन्हें इसका लाभ मिल सके अगर उनके साथ कोई भी दुर्घटना होती है तो, लोग अक्सर जीवन बीमा करा कर रखते हैं मगर गरीब और किसान जीवन बीमा नहीं करा पाते हैं ज्यादा प्रीमियम के वजह से लेकिन सरकार की इस योजना के तहत आप को कम से कम प्रीमियम देना होता है। तो चलिए जानते हैं इस योजना के बारे में विस्तार से। 

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana

प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) भारत में एक सरकार समर्थित जीवन बीमा योजना है। इसे 2015 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्च किया गया था।

यह योजना 18 से 50 वर्ष के बीच के लोगों के लिए उपलब्ध है, जिनके पास बैंक खाता है और ऑटो-डेबिट में शामिल होने / सक्षम करने के लिए अपनी सहमति देते हैं।

पीएमजेजेबीवाई के तहत किसी भी कारण से मृत्यु के मामले में 2 लाख रुपये का कवरेज है, और प्रीमियम 336 रुपये प्रति वर्ष है। यह योजना भारतीय जीवन बीमा निगम और अन्य सभी जीवन बीमा कंपनियों द्वारा पेश की जाती है जो आवश्यक अनुमोदन के साथ समान शर्तों पर उत्पाद पेश करने के इच्छुक हैं और इस उद्देश्य के लिए बैंकों के साथ गठजोड़ करते हैं।

अगर आप भी इस योजना के तहत जीवन बीमा कवर लेना चाहते है तो आपको बता दे आपको इसके लिए हर साल 330 रुपए जमा करने होंगे, आपको बैंक अकाउंट की जरूरत होगी और आप अपने बैंक अकाउंट में से ऑटो डेबिट सिस्टम के लिए सहमति देना होगा।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना में 2 लाख तक का क्लेम कर सकते हैं, अगर आपके साथ कोई भी दुर्घटना होती है तब। आपको बता दें यह बीमा 1 साल के लिए होता है मगर आप अगर चाहे तो निरंतर भी कर सकते हैं अगर आप हर साल 330 रुपए जमा करते हैं। 

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना (PMJJBY) की शुरुआत 2015 में की गई थी इसकी शुरुआत गरीब तबके के लोगों को ध्यान में रखकर किया गया था ताकि वह भी जीवन बीमा करवा कर अपने परिवार की भविष्य को सुरक्षित बना सके। इस योजना के तहत मृत्यु होने पर आपके परिवार को दो लाख बीमा कंपनी द्वारा प्रदान किया जाता है।

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana की विशेषताएं

  1. पात्रता (Eligibility) – PMJJBY 18 से 50 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों के लिए उपलब्ध है जिनके पास बैंक खाता है जो ऑटो-डेबिट में शामिल होने / सक्षम करने के लिए अपनी सहमति देते हैं। आधार बैंक खाते के लिए प्राथमिक केवाईसी होगा।
  2. कवरेज (Coverage) – रुपये का जीवन कवर। 2 लाख 1 जून से 31 मई तक एक वर्ष की अवधि के लिए होंगे और नवीकरणीय होंगे। इस योजना के तहत जोखिम कवरेज रुपये के लिए है। बीमित व्यक्ति की मृत्यु के मामले में 2 लाख, किसी भी कारण से।
  3. प्रीमियम (Premium)- प्रीमियम रु. 436 प्रति वर्ष जो योजना के तहत प्रत्येक वार्षिक कवरेज अवधि के 31 मई को या उससे पहले उसके द्वारा दिए गए विकल्प के अनुसार ग्राहक के बैंक खाते से एक किस्त में ऑटो-डेबिट किया जाना है।
  4. द्वारा ऑफ़र किया गया (Offered by)- यह योजना जीवन बीमा निगम और अन्य सभी जीवन बीमा कंपनियों द्वारा पेश की जा रही है जो आवश्यक अनुमोदन के साथ समान शर्तों पर उत्पाद की पेशकश करने और इस उद्देश्य के लिए बैंकों के साथ गठजोड़ करने के इच्छुक हैं।
  5. दावा निपटान (Claim Settlement) – बीमाकर्ता जीवन बीमा कंपनी के साथ बीमाधारक द्वारा पंजीकृत के रूप में सीधे लाभार्थी के बैंक खाते से दावों का निपटान करेगा।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए पात्रता (Eligibility for Applying)

  • इस योजना में शामिल होने के लिए आपके पास सेविंग अकाउंट का होना जरूरी है
  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में पंजीकरण करवाने के लिए आपको ऑटो डेबिट सिस्टम के लिए सहमति देना होगा 
  • इस योजना के तहत वही लोग आवेदन कर सकते हैं जो 18 से 50 वर्ष के बीच हो 
  • इस योजना के लिए कोई भी आवेदन कर सकता है लेकिन वह सिर्फ भारत देश का ही नागरिक हो

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में मिलने वाले लाभ (Benefits of PMJJBY)

  • किसी भी अन्य टर्म लाइफ इंश्योरेंस की तरह अगर आपकी मृत्यु होती है तो आपके परिवार को कंपनी से 2 लाख मिलते हैं 
  • पॉलिसी धारकों की मृत्यु होने पर 40 दिन के अंदर अंदर पैसा मिल जाता है वहीं दुर्घटना में अगर मृत्यु होती है तो तत्काल 2 लाख की राशि परिवार को मिल जाता है 
  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में निवेश किया गया पैसों पर आयकर विभाग के अधिनियम 1961 की धारा 80सी के तहत कर कटौती का दावा किया जा सकता है

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत आपको वार्षिक किश्त 31 मई से पहले भुगतान करनी पड़ती है, अगर आपके बैंक खाते में परिमाण बैलेंस ना हो तथा आपकी प्रीमियम ऑटो डेबिट ना हो अकाउंट से तो आपकी पॉलिसी रद्द कर दी जाएगी।

अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट Official Website पर जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। 

नीचे भी पढ़ें:

Leave a Comment