Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana (PMSBY): सरकार दे ही है 2 लाख रूपये, पढ़िए पुरी खबर

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana (PMSBY): सरकार दे ही है 2 लाख रूपये, पढ़िए पुरी खबर

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana (PMSBY): केंद्र सरकार (Central Government) द्वारा सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana) को प्रत्येक भारतीयों नागरिकों के लिए लाया गया है।

इस Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana के तहत आपको 2 लाख का एक्सीडेंटल Insurance कवरेज मिलेगा, इस लेख में हमने प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana) के बारे में विस्तार से बताया है तो आइए जानते हैं।

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana (PMSBY)

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana

अगर आपने अपना एक्सीडेंटल Insurance नहीं किया है अब तक तो आप इस Scheme का लाभ उठा सकते हैं। बता दे इस भिमा में आपको केवल 12 रुपए खर्च करने होंगे प्रति महीने।

बता दे आपको प्रधानमंत्री जीवन बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Bima Yojana) को साल 2015 में लॉन्च किया गया था, जिसमें 18 से लेकर 70 वर्ष तक कोई भी व्यक्ति बीमा का लाभ उठा सकते हैं। प्रधानमंत्री जीवन बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Bima Yojana) के तहत 2 लाख एक्सीडेंटल कवरेज मिलता है, जिसकी वैधता 1 साल तक होती है। इसकी अवधि खतम होने के बाद हमें अगले 1 साल के लिए रिन्यू करना पड़ता है।

आपके लिंक किए हुए Bank Account से हर महीने 12 रुपया Premium Auto Debit हो जाएगा। अगर आपके खाते में पर्याप्त रुपए नहीं होंगे तो प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना बंद हो जाएगा आपके लिए, इसके अलावा आपके Bank में ऑटो Debit System चालू होना चाहिए जिसके जरिए आपके Bank से Automatic हर महीने ₹12 काट लिया जाएगा बीमा योजना के लिए, बता दे आप इस Scheme को हर साल मई महीने में रिन्यू कर सकते हैं, जो अगले साल जून तक चलेगी।

प्रधानमंत्री बीमा सुरक्षा योजना का मुख्य उद्देश्य (Main objective of the Pradhan Mantri Bima Suraksha Yojana)

भारत में ऐसे कई लोग हैं जो आर्थिक तंगी की वजह से अपना बीमा नहीं करा पाते हैं और उसका लाभ नहीं उठा पाते हैं, प्रधानमंत्री सुरक्षा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Yojana) के वजह से ऐसे कई लोग Bima करा पाएंगे जो आर्थिक तंगी के वजह से भीमा नहीं ले पाते, इस भीमा के मदद से एक्सिडेंटल डैथ होने पर परिवार है नॉमिनी को धन राशि दिया जाएगा।

इस योजना में 70 वर्ष के ऊपर के व्यक्ति आवेदन नहीं कर सकते हैं आपकी उम्र 70 साल से नीचे और 18 साल के ऊपर होनी चाहिए। आपकी जानकारी के लिए बता दें हरियाणा राज्य में सरकार करीब 3.25 लाख महिलाओं की PMSBY की प्रीमियम भरने में मदद करेगी।  मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना (Mukhya Mantri Parivar Samridhi Yojana) के Fund से उन महिलाओ की प्रीमियम का भुगतान किया जाएगा।

Pradhan Mantri Bima Suraksha Yojana – Features

  1. प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना की मुख्य विशेषताओं में से एक यह है कि यह रुपये का व्यक्तिगत दुर्घटना कवर प्रदान करती है। मृत्यु या पूर्ण विकलांगता के मामले में पॉलिसीधारक को 2 लाख।
  2. इस योजना में आंशिक विकलांगता भी शामिल है जैसे कि एक आंख या एक अंग का नुकसान, जिसमें पॉलिसीधारक रुपये प्राप्त करने का हकदार होगा। बीमा राशि के रूप में 1 लाख।
  3. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत कवरेज के लिए प्रीमियम सिर्फ रु. 12 प्रति वर्ष, जिसका भुगतान खाताधारक के बचत बैंक खाते से ऑटो-डेबिट के माध्यम से आसानी से किया जा सकता है।
  4. यह योजना 18-70 वर्ष के आयु वर्ग के सभी बचत बैंक खाताधारकों के लिए खुली है, और उन्हें वार्षिक नवीकरणीय आधार पर आकस्मिक मृत्यु या विकलांगता के खिलाफ कवर करती है।
  5. योजना के लिए नामांकन करने के लिए, इच्छुक व्यक्तियों को ‘प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना फॉर्म’ भरना होगा और इसे अपनी नजदीकी बैंक शाखा में जमा करना होगा।

कैसे मिलता है 2 लाख का लाभ (How to get 2 lakh Profit)

  1. अगर किसी एक्सीडेंट में आप की डैथ हो जाती है तो आपके परिवार को 2 लाख मिलेंगे।
  2. आंशिक विकलांगता पर आपको 1 लाख मिलेंगे।
  3. स्थाई रूप से विकलांगता पर आपको 2 लाख मिलेंगे।

Pradhan Mantri Bima Suraksha Yojana – Eligibility

  1. योजना के लिए पात्र होने के लिए व्यक्ति को 18 से 70 वर्ष की आयु सीमा के अंतर्गत आना चाहिए।
  2. आवेदक के पास बचत बैंक खाता होना चाहिए।
  3. आवेदक को 1 जून से 31 मई तक की कवरेज अवधि के लिए 31 मई को या उससे पहले वार्षिक नवीनीकरण के लिए खाते को ऑटो-डेबिट करने की सहमति देनी होगी।

क्या-क्या जरूरी दस्तावेज चाहिए होगा (What are the necessary documents Required)

  • पहचान पत्र
  • आधार कार्ड
  • बैंक अकाउंट डिटेल्स
  • मोबाइल नंबर
  • आपकी पासपोर्ट साइज फोटो
  • आय प्रमाण पत्र
  • आपकी आयु की प्रमाण पत्र

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में कैसे करें रजिस्ट्रेशन (How to register in Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana)

  1. आप अपने बैंक में जाकर प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana) के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  2. Premium हर महीने काटने के लिए आप को मंजूरी देनी होगी।
  3. आप बीमा एजेंट से भी इस बारे में बात कर सकते हैं जो आपकी रजिस्ट्रेशन करने में मदद करेगा।
  4. सरकारी बीमा कंपनियां और कई Private Company इस Scheme को प्रदान करते हैं।
  5. अगर आप चाहे तो इस योजना से जुड़ा फॉर्म यहां से डाउनलोड कर सकते हैं और बैंक में जाकर जमा कर सकते हैं।

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana Rules

Download the PDF file for detailed rules for Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana by clicking here.

और भी जाने:

Leave a Comment

close