Ration Card List: राशन कार्ड की लिस्ट से आपका नाम कटा है या नहीं, ऐसे करें ऑनलाइन चेक

Ration Card List: राशन कार्ड की लिस्ट से आपका नाम कटा है या नहीं, ऐसे करें ऑनलाइन चेक

Ration Card List: राशन कार्ड की योजना से देश भर में आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को सहायता मिल रही है, हर महीने उन्हें राशन दिया जाता है सरकार की ओर से, लेकिन ऐसे भी कई लोग हैं जिनका राशन कार्ड सस्पेंड कर दिया जाता है।

इसके पीछे कई तरह के कारण होता है, देश में ऐसे भी लोग हैं जो अपात्र होते हुए भी राशन कार्ड का फायदा ले रहे हैं और इसलिए देश भर में खाद्य विभाग समय-समय पर राशन कार्ड धारकों की वेरिफिकेशन करवाता है।

वेरिफिकेशन के बाद जितने भी अपात्र लोग होंगे उन्हें राशन कार्ड का लाभ नहीं पहुंचाया जाता है और उनका राशन कार्ड सस्पेंड किया जाता है। अगर आप भी अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो आप हमारे इस लेख के माध्यम से यह कर सकते हैं हमने यहां पर इसकी पूरी जानकारी दी है। 

Ration Card List

Ration Card List

भारत में राशन कार्ड एक अहम दस्तावेज है और इसकी जरूरत कई जगह होती है, इसके मदद से गरीब परिवारों को काफी मदद मिलती है क्योंकि केंद्र सरकार राशन कार्ड धारकों को मुफ्त में राशन मुहैया कराती है और कई सारी योजनाओं से भी लाभान्वित करती है, कोरोनावायरस महामारी के वक्त देश के कुछ राज्य सरकार कुछ महीने से मुफ्त में अनाज प्रदान कर रही है।

अगर आपके पास राशन कार्ड है और आपका नाम राशन कार्ड के लिस्ट से अचानक कट जाए और आपको इसका अंदाजा भी ना हो तो आपको कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है, और नाम कटा है या नहीं यह कैसे पता करना है इसके बारे में कई लोगों को पता नहीं होता है। 

आपकी जानकारी के लिए बता दे राशन कार्ड वेरिफिकेशन में कई लोगों का नाम राशन कार्ड के लिस्ट से काट दिया जाता है, और ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि उनके जगह पात्र परिवार को राशन का लाभ मिले, अगर आप भी अपने नाम को चेक करना चाहते हैं कि आपका नाम कटा है या नहीं तो आप यह बहुत आसानी से कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं इस बारे में। 

Ration Card List 2022 – अवलोकन

Thesis statementsRation Card New List 2022
Scheme nameRation card scheme
DepartmentLogistics department
BeneficiaryEconomically weaker lower and middle class families of the state
Year2022
The gainRation of every month and benefits of various government schemes
Ration card listAvailable now
Helpline number14445 and 1967
Toll free number1800-1800-150
Official websitehttps://fcs.up.gov.in/

भारत में राशन कार्ड के लिए कौन पात्र हैं?

  • एक भारतीय नागरिक होना चाहिए और दूसरे राज्य का राशन कार्ड नहीं होना चाहिए।
  • राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए, उपयोगकर्ता की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। नाबालिगों और 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को उनके माता-पिता के राशन कार्ड में जोड़ा जा सकता है।
  • अलग से रहते हैं और खाना बनाते हैं
  • आवेदक और परिवार के सदस्य दोनों करीबी रिश्तेदार होने चाहिए और एक ही राज्य से दूसरा परिवार कार्ड नहीं रख सकते हैं।

हालाँकि, सरकार दो अलग-अलग राशन कार्ड जारी करती है: गैर-बीपीएल राशन कार्ड और गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) राशन कार्ड। BPS राशन कार्ड नीले, पीले, हरे और लाल राशन कार्डों से बना होता है, जिन्हें भोजन, ईंधन और अन्य वस्तुओं पर विभिन्न सब्सिडी के अधिकार के अनुसार व्यवस्थित किया जाता है। जो लोग गरीबी रेखा से अधिक कमाते हैं उन्हें सफेद गैर-बीपीएल राशन कार्ड मिलते हैं।

राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज आमतौर पर इस प्रकार हैं:

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • आपके घर में रहने वाले परिवार के सदस्यों की पासपोर्ट आकार की तस्वीर
  • पैन कार्ड
  • पिछले बिजली बिल
  • आपका आय प्रमाण पत्र
  • जाति/श्रेणी प्रमाण पत्र (यदि कोई हो)
  • बैंक पासबुक और आपकी पासबुक के पहले पेज की फोटोकॉपी।
  • आपके गैस कनेक्शन का विवरण

राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें

फिर से, राशन के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया प्रति राज्य अलग-अलग होती है। यहां बताया गया है कि यूपी के निवासी राशन कार्ड के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं:

  1. शुरू करने के लिए, इस वेबसाइट पर जाएँ: https://nfsa.gov.in/portal/Ration Card State Portals AA। एनएफएसए पोर्टल पर जाना है।
  2. सूची से, उत्तर प्रदेश का चयन करें।
  3. आपको यूपी के राशन कार्ड पोर्टल पर ले जाया जाएगा। पोर्टल की डिफ़ॉल्ट भाषा हिंदी पर सेट है, लेकिन यदि आप क्रोम का उपयोग कर रहे हैं, तो आप “इस पृष्ठ का अनुवाद करें” विकल्प चुनकर इसे बदल सकते हैं।
  4. “राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) पात्रता सूची” के ऊपर, “होम” चुनें।
  5. शीर्ष मेनू से “डाउनलोड फॉर्म” विकल्प चुनें।
  6. प्रवासी श्रमिकों के लिए राशन कार्ड आवेदन पत्र, राशन कार्ड आवेदन पत्र (ग्रामीण क्षेत्रों के लिए), और राशन कार्ड आवेदन पत्र तीन विकल्प हैं जो स्क्रीन पर (शहरी क्षेत्र के लिए) दिखाई देंगे। वह समूह चुनें जिससे आप संबंधित हैं।
  7. फॉर्म डाउनलोड करें, उसका प्रिंट आउट लें, उसे भरें और सभी आवश्यक कागजात संलग्न करें।
  8. अंत में आवेदन करने के लिए स्थानीय तहसील या सीएससी केंद्र पर जाएं।

कैसे पता करें नाम कटा है या नहीं (How To Know If My ration Card is suspended or not)

  1. यदि आप राशन कार्ड में किसका नाम है और किसका नहीं यह देखना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले खाद्य विभाग की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जिसका लिंक हमने यहां पर दिया है Click here लिंक पर क्लिक करके आप डायरेक्ट राशन कार्ड सूची की वेबसाइट में जाएंगे।
  2. आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करने के बाद होम पेज पर आपको “राशन कार्ड” (Click on Ration card option) विकल्प पर क्लिक करना है। 
  3. अगले स्टेप में आपको “Ration Card Details On State Portal” विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  4. अब आपको देश के सभी राज्य दिखाई देंगी आपको अपनी राज्य की चयन कर लेना है (Select Your State)
  5. राज्य का नाम सिलेक्ट करने के बाद आपके सामने राज्य में जितने भी जिले हैं उनके नाम आ जाएगी और आपको इसे सिलेक्ट करना है।
  6. इसके बाद आपके एरिया का नाम का चयन करना है।
  7. एरिया के चयन के बाद आपके सामने स्क्रीन पर जितने भी रेशन की दुकान है आजाएंगे, आपको अपने राशन दुकान का नाम का चयन करना है।
  8. अंत में आपको स्क्रीन पर उस राशन दुकान की सभी हितग्राहियों की लिस्ट दिखाई देने लगेगी।

राशन कार्ड के मुख्य लाभ क्या हैं?

  • सभी व्यक्तियों को इस कार्ड का उपयोग करके अविश्वसनीय रूप से कम कीमतों पर राशन दिया जाता है, जैसे कि एक रुपये प्रति किलोग्राम चावल, गेहूं और 2 किलो, आदि।
  • अस्पतालों और स्कूलों में काम करने वाले सभी लोग राशन कार्ड कार्यक्रम द्वारा पेश किए जाने वाले राशन कार्ड से लाभान्वित हो सकते हैं।
  • आप इस कार्यक्रम द्वारा प्रदान किए गए कार्ड का उपयोग करके सरकार द्वारा प्रायोजित सभी कार्यक्रमों का उपयोग कर सकते हैं।
  • इस कार्यक्रम के तहत, राशन कार्ड वाले व्यक्ति जो अत्यधिक गरीबी की परिभाषा से नीचे आते हैं, वे चीनी और तेल पूरी कीमत पर खरीद सकते हैं।
  • केंद्र सरकार के राशन कार्ड कार्यक्रम के माध्यम से उन भारतीय नागरिकों को मिट्टी का तेल उपलब्ध कराया जाता है जिनके पास बिजली जलाने के साधन नहीं हैं।
अधिक पढ़ें:

Leave a Comment