Ration Card List: राशन कार्ड की लिस्ट से आपका नाम कटा है या नहीं, ऐसे करें ऑनलाइन चेक

Ration Card List: राशन कार्ड की योजना से देश भर में आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को सहायता मिल रही है, हर महीने उन्हें राशन दिया जाता है सरकार की ओर से, लेकिन ऐसे भी कई लोग हैं जिनका राशन कार्ड सस्पेंड कर दिया जाता है और इसके पीछे कई तरह के कारण होता है, देश में ऐसे भी लोग हैं जो अपात्र होते हुए भी राशन कार्ड का फायदा ले रहे हैं और इसलिए देश भर में खाद्य विभाग समय-समय पर राशन कार्ड धारकों की वेरिफिकेशन करवाता है। वेरिफिकेशन के बाद जितने भी अपात्र लोग होंगे उन्हें राशन कार्ड का लाभ नहीं पहुंचाया जाता है और उनका राशन कार्ड सस्पेंड किया जाता है। अगर आप भी अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो आप हमारे इस लेख के माध्यम से यह कर सकते हैं हमने यहां पर इसकी पूरी जानकारी दी है। 

Ration Card List

भारत में राशन कार्ड एक अहम दस्तावेज है और इसकी जरूरत कई जगह होती है, इसके मदद से गरीब परिवारों को काफी मदद मिलती है क्योंकि केंद्र सरकार राशन कार्ड धारकों को मुफ्त में राशन मुहैया कराती है और कई सारी योजनाओं से भी लाभान्वित करती है, कोरोनावायरस महामारी के वक्त देश के कुछ राज्य सरकार कुछ महीने से मुफ्त में अनाज प्रदान कर रही है, अगर आपके पास राशन कार्ड है और आपका नाम राशन कार्ड के लिस्ट से अचानक कट जाए और आपको इसका अंदाजा भी ना हो तो आपको कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है, और नाम कटा है या नहीं यह कैसे पता करना है इसके बारे में कई लोगों को पता नहीं होता है। 

आपकी जानकारी के लिए बता दे राशन कार्ड वेरिफिकेशन में कई लोगों का नाम राशन कार्ड के लिस्ट से काट दिया जाता है, और ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि उनके जगह पात्र परिवार को राशन का लाभ मिले, अगर आप भी अपने नाम को चेक करना चाहते हैं कि आपका नाम कटा है या नहीं तो आप यह बहुत आसानी से कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं इस बारे में। 

कैसे पता करें नाम कटा है या नहीं ( How to If My ration Card is suspended or not )

  • यदि आप राशन कार्ड में किसका नाम है और किसका नहीं यह देखना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले खाद्य विभाग की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जिसका लिंक हमने यहां पर दिया है Click here लिंक पर क्लिक करके आप डायरेक्ट राशन कार्ड सूची की वेबसाइट में जाएंगे 
  • आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करने के बाद होम पेज पर आपको “राशन कार्ड” ( Click on Ration card option) विकल्प पर क्लिक करना है। 
  • अगले स्टेप में आपको “Ration Card Details On State Portal” विकल्प पर क्लिक कर देना है
  • अब आपको देश के सभी राज्य दिखाई देंगी आपको अपनी राज्य की चयन कर लेना है ( Select Your State)
  • राज्य का नाम सिलेक्ट करने के बाद आपके सामने राज्य में जितने भी जिले हैं उनके नाम आ जाएगी और आपको इसे सिलेक्ट करना है 
  • इसके बाद आपके एरिया का नाम का चयन करना है
  • एरिया के चयन के बाद आपके सामने स्क्रीन पर जितने भी रेशन की दुकान है आजाएंगे, आपको अपने राशन दुकान का नाम का चयन करना है
  • अंत में आपको स्क्रीन पर उस राशन दुकान की सभी हितग्राहियों की लिस्ट दिखाई देने लगेगी 

Leave a Comment