Small Business Ideas: इन छोटे बिजनेस से आप कर सकते हैं मोटी कमाई, जाने विस्तार से

Small Business Ideas: इन छोटे बिजनेस से आप कर सकते हैं मोटी कमाई, जाने विस्तार से

Small Business Ideas: अगर आप युवा है और लो इन्वेस्टमेंट में बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको यह लेख जरूर एक बार पढ़ लेना चाहिए क्योंकि हमने यहां पर ऐसे कुछ लो इन्वेस्टमेंट बिजनेस आइडिया के बारे में बात की है जिससे आपका फायदा होने वाला है।

आप कम लागत में बिजनेस कर सकते हैं जिससे आप सालाना आय लाखों में कर सकते हैं और यह संभव है। आपको अगर 1 लाख से भी कम लागत में स्टार्ट करना है बिजनेस तो हम आपको ऐसे कुछ आइडिया यहां देने वाले है। तो आइए जानते है इस बारे में विस्तार से। 

Small Business Ideas

Small Business Ideas

ऑर्गेनिक ब्रेकफास्ट सेंटर (Organic Breakfast Center)

सेहतमंद खाना किसे पसंद नहीं होता है, लेकिन बाजार में यह उपलब्ध नहीं होता है ज्यादातर छोटे शहर में। भारत के छोटे शहर के बाजारों में आजकल फायदेमंद नाश्ता नहीं मिलता है जबकि डॉक्टरों का यह कहना है कि सुबह के समय फलाहार किया जाए तो सेहत हमारी अच्छी रहती है, और हम कई गंभीर बीमारियों से बच जाते हैं।

कटे हुए फल के साथ अगर आप फ्रूट जूस भी रखें और इसे लेकर बाजार में अगर आप सेल करने निकले तो आपका सेल काफी ज्यादा होगा। आप इसे सेल करने के लिए सुबह निकल सकते हैं। आपको कोई प्राइम लोकेशन में भी नहीं जाना होगा और आप इसे सेल कर सकते हैं मॉर्निंग वॉक पर निकले हुए लोग ज्यादातर अपने सेहत के लिए फायदेमंद खाना ढूंढते हैं। 

मॉर्निंग वॉक से लोग लौटते वक्त जूस का दुकान अगर देख ले तो वह जरूर जूस पीते हैं या फिर सलाद आदि खाते है। आपको ये बिजनेस धरी धरी उचाई पर ले जाएगा जिसे आपको एकबार ज़रूर करना चाहिए अगर आप लो इन्वेस्टमेंट वाले बिजनेस का सोच रहे है तो।

चाय की दुकान (Tea Shop)

हर मौसम में चाय खूब चलता है भारत में, छोटे से लेकर बड़े तक सभी लोग चाय पीते हैं और चाय की डिमांड काफी ज्यादा है बाजार में, अगर आपने एक चाय की दुकान खोल बाजार में और उसमें आपने अगर अलग अलग फ्लावर (Tea Flavour) के चाय जैसे कि हर्बल टी, ग्रीन टी, लेमन टी, चॉकलेट टी, उपलब्द कराए तो लोग आपके दुकान में रोज़ आयेंगे और अपने साथ अपने दोस्तो को भी ले आयेंगे जिससे आपका दुकान पॉपुलर हो जाएगा। 

आइसक्रीम की दुकान (Ice cream Business)

आइसक्रीम की दुकान खोलना एक अच्छा बिजनेस साबित हो सकता है, अगर आपने अलग-अलग मौसम के अनुसार दुकान में आइसक्रीम उपलब्ध कराए तो आपका यह बिजनेस  कम लागत में बेहतरीन इनकम दिलाएगा। 

भारत में आइसक्रीम के कारोबार को शुरू करने के कई तरीके हैं। एक विकल्प यह है कि आप अपना आइसक्रीम पार्लर या दुकान शुरू करें। यह गुणवत्ता को नियंत्रित करने और ब्रांड बनाने का एक शानदार तरीका हो सकता है। एक अन्य विकल्प आइसक्रीम फ्रैंचाइज़ी खोलना है। फ़्रैंचाइजी को फ़्रैंचाइज़र से एक स्थापित ब्रांड और समर्थन का लाभ मिलता है।

क्लाउड किचन (Cloud kitchen) 

अगर आपने इस शब्द के बारे में पहले नहीं सुना तो आपको बता दें क्लाउड किचन एक बेहतरीन बिजनेस मॉडल है। इस बिज़नेस में आपको बाहर जाकर कोई रेस्टोरेंट नहीं खोलना होता है, आप घर से ही खाना बनाकर ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन डिलीवरी करा कर अच्छा खासा इनकम जनरेट कर सकते हैं।

आपको बस यह ध्यान देना होगा उसकी आपके इस क्लाउड किचन को सभी लोग जान पाए और इसके लिए आपको पहले एडवर्टाइजमेंट करनी होगी, अखबार में  एडवर्टाइजमेंट दे सकते है आप या फिर फेसबुक जैसी सोशल साइट्स पर एड्स देकर आप अपने क्लाउड किचन के बारे में लोगों को बता सकते हैं। 

और भी जाने:

FAQs – Small Business Ideas

भारत में शुरू करने के लिए सबसे अच्छा लघु व्यवसाय कौन सा है?

1. भारत में कुछ दिलचस्प लघु व्यवसाय विचार हैं:
2. जैविक नाश्ता केंद्र
3. चाय की दुकान
4. आइसक्रीम व्यापार
5. क्लाउड किचन
6. टिफिन सेवा
7. इलेक्ट्रॉनिक्स मरम्मत
8. ब्लॉगिंग/सामग्री लेखन
9. पालतू जानवरों की देखभाल
10. सेवा शैक्षिक मोबाइल ऐप बेकरी

मैं 50000 से कौन सा व्यवसाय शुरू कर सकता हूँ?

बहुत सारे व्यवसाय हैं जिन्हें आप केवल $50,000 से शुरू कर सकते हैं। आप आरंभ करने के लिए यहां कुछ उपाय दिये गये हैं:
1. घर-आधारित व्यवसाय शुरू करें
2. एक ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करें
3. एक फ्रैंचाइज़ी शुरू करें
4. एक छोटा व्यवसाय शुरू करें
5. किसी बड़ी कंपनी में निवेश करें

अपना खुद का व्यवसाय कैसे शुरू करें?

अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के कई तरीके हैं, लेकिन कुछ महत्वपूर्ण बातें हैं जो आपको सफल होने में मदद करेंगी।
1. अपने उद्योग को जानें
2. एक अच्छी व्यवसाय योजना बनाएं
3. पूंजी जुटाएं
4. सही स्थान खोजें
5. अच्छे लोगों को नियुक्त करें

Leave a Comment