Staff Selection Commission Recruitment: SSC की तरफ से जारी हुआ बम्पर भर्ती, जल्दी करें आवेदन

Staff Selection Commission Recruitment: SSC की तरफ से जारी हुआ बम्पर भर्ती, जल्दी करें आवेदन

STAFF SELECTION COMMISSION RECRUITMENT: जो भी अभ्यर्थी one day examination की तैयारी कर रहे हैं उनके लिए एक खुशखबरी है। SSC, जो कि विभिन्न पदों पर भर्तियाँ कराता है, अपने सभी आगामी परीक्षाओं की जानकारी एक कैलेण्डर के माध्यम से बताता है।

आप को जानकर ख़ुशी होगी कि SSC (Staff Selection Commission) ने अपना exam कैलेण्डर जारी कर दिया है जिसमे आप देख सकते हैं कि कौन सी vacancy कब आने वाली है और उसकी last date क्या होगी। इस हिसाब से आप अपनी तैयारी भी exam date को ध्यान में रखकर कर पाएंगे।

STAFF SELECTION COMMISSION RECRUITMENT

आपको बता दूँ की SSC भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में रिक्त ग्रुप ‘बी’ और ‘सी’ की भर्ती 2022 में करने जा रहा है। इसके लिए जो भी अभ्यर्थी अपना ग्रेजुएशन कर चुके है और सरकारी नौकरी की तलाश में हैं उनके लिए ये एक अवश्य ही अच्छा अवसर है। आपको बताते चलूँ की ये जो भी रिक्तियां है उन्हें SSC CGL के माध्यम से भरा जाएगा जिसके लिए अभ्यर्थी का ग्रेजुएशन का ग्रेजुएशन कम्पलीट होना जरूरी है।

SSC CGL – अवलोकन

SSC CGL (Combined Graduation Level) के द्वारा चयनित अभ्यर्थियों को जो नौकरियां मिलती हैं उन्हें बहोत ही प्रतीक्षित सरकारी नौकरी मानी जाती है।

इसके माध्यम से सीधे मंत्रालयों और बड़े-बड़े विभागों जैसे कि Income tax, revenue department, CBI में inspector etc. इस तरह की नौकरियां दी जाती हैं।

आपको बताते चलूँ की ये जो नोटिफिकेशन आया है उसमें सिर्फ CGL की ही नही बल्कि और भी वकैन्सियों की बात कही गयी है। SSC CGL के अलावा SSC CHSL, SSC MTS, SSC PHASE X, DELHI POLICE HEAD CONSTABLE MINISTERIAL etc ऐसे और भी रिक्तियो का नोटिफिकेशन जारी हुआ है।

अगर आप सोच रहे हों कि इन सभी का detail आपको कहा मिलेगा तो चिंता मत करिए। आप इस पर click करके आसानी से सभी vacancies की जानकारी और भी detail में जान सकते हैं।

SSC CHSL – अवलोकन

हमने SSC CGL की तो बात करली। अब आइये SSC CHSL के बारे में भी आपको बता देता हूं।

CHSL भी SSC के द्वारा ही कराया जाता है जिसका पूरा नाम Combined Higher Secondary Level है। इस exam को देने के लिए अभ्यर्थी को 10+2 पास होना जरूरी है। और सबसे ध्यान देने वाली बात है कि अभ्यर्थी की उम्र 18 से 27 वर्ष के बीच होने चाहिए।

SSC CHSL के माध्यम से भरे जाने वाले पदों में क्रमशः लोवर डिविशनल क्लर्क (LDC), जूनियर सेक्रेटेरिएट अस्सिस्टेंट (JSA), पोस्टल अस्सिस्टेंट (PA), सॉर्टिंग अस्सिस्टेंट (SA), डाटा एंट्री ऑपरेटर (DEO) इस तरह के पद भरे जाते हैं। ये सभी पद भी सरकार के मंत्रालयों और विभिन्न विभागों में ही होते है।

अब बात कर लेते हैं SSC MTS की। MTS का फुल फॉर्म Multi Tasking Staff है। इस के तहत नौकरी पाने के लिए अभ्यर्थी को 10+2 होना अनिवार्य है। MTS  के माध्यम से जितनी भी group ‘सी’ की vacancies होती है उन्हें भरा जाता है।

MTS के तहत भरे जाने वाले पदों में क्रमशः

  • गेटकीपर
  • चपरासी
  • वॉचमैन
  • जूनियर1ऑपरेटर
  • गार्डनर
  • ऑपरेटर
आप SSC की Official Website पर जाकर इन सभी तरह की रिक्तियों के लिए apply कर सकत्व हैं।

शैक्षिक आवश्यकताओं को समझें

इन पदों की तलाश करने वाले उम्मीदवारों को मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वीं कक्षा का डिप्लोमा होना चाहिए। इस भर्ती से संबंधित शैक्षिक आवश्यकताओं और अन्य विवरणों के बारे में अधिक जानने के लिए उम्मीदवारों को एसएससी वेबसाइट पर पोस्ट की गई अधिसूचना की समीक्षा करनी चाहिए।

अधिकतम आयु

इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु कम से कम 21 वर्ष और अधिकतम 30 वर्ष होनी चाहिए। ऊपरी आयु प्रतिबंध ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 3 साल और एससी और एसटी आवेदकों के लिए 5 साल कम कर दिया गया है। आवेदक की उम्र 1 जुलाई 2022 के आधार पर निर्धारित की जाएगी।

आवेदन के लिए शुल्क

इन पदों के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को $ 100 आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। जबकि एससी और एसटी वर्ग के लिए आवेदन शुल्क माफ कर दिया गया है।

Also read:

FAQs – Staff Selection Commission Recruitment

कर्मचारी चयन के कार्य के लिए आयोग क्या है?

आयोग समय-समय पर परीक्षा आयोजित करता है या अधिकतम रु. 10,500 या उससे कम और सरकार के मंत्रालयों और विभागों में सभी समूह “सी” गैर-तकनीकी पद।

भारतीय कर्मचारी चयन आयोग क्या है?

भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों/विभागों के साथ-साथ उनके संबद्ध और अधीनस्थ कार्यालयों में पदों को भरने के लिए कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की स्थापना की गई थी।

क्या 12वीं का छात्र SSC के लिए आवेदन कर सकता है?

अपनी 12 वीं कक्षा की शिक्षा पूरी करने के बाद, उम्मीदवार कई सरकारी परीक्षाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिनमें आरआरबी एएलपी, एसएससी सीएचएसएल, एसएससी एमटीएस, एसएससी स्टेनोग्राफर, एसएससी जीडी, इंडियन कोस्टल गार्ड आदि शामिल हैं।

क्या एसएससी के लिए गणित अनिवार्य है?

एसएससी परीक्षाओं के लिए अध्ययन करते समय, गणित एक ऐसा विषय है जिसे आप छोड़ नहीं सकते हैं और जिसमें आपको चयनित होने के लिए उत्तीर्ण ग्रेड प्राप्त करना होगा। गैर-तकनीकी पदों के लिए अधिकांश एसएससी परीक्षणों के लिए किसी भी विषय से स्नातक न्यूनतम आवश्यकता है।

Leave a Comment

close