Sukanya Samriddhi Yojana: मात्र 416 रुपये जमा करके मिलेंगे 65 लाख रूपये, जल्द करें इस योजना में आवेदन

Sukanya Samriddhi Yojana: देश के बेटियों के लिए भारत सरकार ने एक बेहतरीन योजना चला रखा है, जिसमें आप अपनी बेटियों की भविष्य उज्जवल कर सकते हैं। आपको बता दें इस योजना का नाम सुकन्या समृद्धि योजना है। इस योजना के तहत आप करीब 65 लाख रुपए प्राप्त कर सकते है अपनी बेटी के लिए, तो आइए जानते हैं इस योजना के बारे में और विस्तार से।

Sukanya Samriddhi Yojana

नए साल के मौके पर आप अपनी बेटियों को एक तोहफा दे सकते हैं सुकन्या समृद्धि योजना के तौर पर। इस योजना से आप अपनी बेटी की शादी या फिर हायर एजुकेशन के लिए पैसे इकट्ठा कर सकते हैं और इसमें आपको दुगनी इंटरेस्ट मिलेगी सरकार की तरफ से। भारत सरकार सुकन्या समृद्धि योजना बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ स्कीम के तहत लाई है, इस योजना के माध्यम से आप अपनी बेटी की भविष्य उज्जवल कर सकते हैं।

कैसे खुलवा सकते हैं सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट

किसी बच्चे के जन्म के बाद आप इस अकाउंट को खोल सकते हैं किसी भी बैंक के शाखा में जाकर। आपको यह ध्यान रखना होगा कि बेटी के जन्म के 10 साल से पहले आपको यह अकाउंट खोलना होगा। इस योजना में आप ₹250 के साथ अकाउंट खोल सकते हैं बेटी के नाम पर। इस योजना के तहत कोई भी व्यक्ति अधिक से अधिक 1.5 लाख तक सालाना जमा कर सकता है सुकन्या समृद्धि अकाउंट पर। सुकन्या समृद्धि अकाउंट में आप को सरकार की ओर से 7.6 परसेंट ब्याज मिल जाएगा इसमें आप अपनी एक या दो बेटी का अकाउंट खोल सकते हैं। बेटिया जब 21 साल की हो जाएगी तब वह इस अकाउंट से अपना पैसा निकाल सकते हैं।

आपको बता दें इस अकाउंट को खोलने के लिए आप पोस्ट ऑफिस जा सकते हैं या फिर किसी भी पब्लिक सेक्टर बैंक में भी आप जा सकते हैं, और वहां जाकर बेटियों के लिए (SSY) अकाउंट ओपन कर सकते हैं।

जाने कैसे मिल सकता है 65 लाख रुपए

सुकन्या समृद्धि अकाउंट से 65 लाख रिटर्न पाने के लिए आपको रोजाना ₹416 जमा करना होगा बैंक में। इस हिसाब से आप अगर रोजाना ₹416 सुकन्या समृद्धि अकाउंट में रखते हैं तो महीने का कुल 12500 होता है। सुकन्या समृद्धि अकाउंट में हर महीने 12500 रखने से सालाना राशी डेढ़ लाख होता है। जब बेटियां 21 साल की हो जाएगी तब बेटियो को मेच्योरिटी अमाउंट 65 लाख मिलेगी।

सुकन्या समृद्धि अकाउंट तब तक जारी रहेगा जब तक बेटियों की शादी ना हो जाए। बेटियों की सुनहरे भविष्य के बारे में सोच कर भारत सरकार ने यह योजना लागू किया है, आपको बता दें इस अकाउंट के शुरूआती 14 साल के लिए आपको खाते में रकम जमा करना होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें सरकार से मिलने वाली 7.6 फ़ीसदी ब्याज को हर साल वित्तीय वर्ष के आखिर में डिपॉजिट कर दिया जाता है, इस योजना के माध्यम से आप टैक्स सेविंग भी कर सकते हैं।

और भी जाने:

Leave a Comment