UP Board Exam 2022: यूपी बोर्ड परीक्षा की केंद्र सूची जारी, ऐसे करें चेक

UP Board Exam 2022: यूपी बोर्ड परीक्षा की केंद्र सूची जारी, ऐसे करें चेक

UP Board Exam 2022: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद जल्द ही यूपी बोर्ड एग्जाम की तारीख घोषित कर सकता है। उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा केंद्र निर्धारित करने की तारीख 24 जनवरी 2022 में की गई थी। लेकिन अब कुछ वजह से बोल दें इस तारीख को बढ़ा दिया है। अब बताया यह जा रहा है कि उत्तर प्रदेश बोर्ड अगले महीने यानी फरवरी की 10 तारीख को 10वीं और 12वीं के परीक्षा केंद्रों की सूची जारी कर सकती है।

UP Board Exam 2022

UP Board Exam

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद एग्जाम सेंटर की सूची जारी करने के बाद बोर्ड की तरफ से ये लिस्ट स्कूलों को भेज दी जाएगी। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है उत्तर प्रदेश बोर्ड जनवरी के अंतिम दिनों में परीक्षा का शेड्यूल (UP board Exam schedule) जारी कर सकता है। 

आपको बता दें यूपी बोर्ड के कक्षा दसवीं और बारहवीं के स्टूडेंट्स परीक्षा केंद्र की सूची ऑनलाइन निकाल सकते हैं। उत्तर प्रदेश में होने वाली बोर्ड परीक्षा में करीब 50 लाख छात्रों परीक्षा देने वाले है, जिन्होंने अभी तक सीबीएसई, आईसीएसई, है यूपी बोर्ड एग्जाम के लिए पंजीकरण करवा लिया है वो अपने एडमिट कार्ड का इंतज़ार कर रहे है। जैसा कि आपको पता है उत्तर प्रदेश में जल्द के चुनाव होने वाला है और इस वजह से यूपी बोर्ड एग्जाम में भी थोड़ा लेट हो रहा है।

खबरों की माने तो यूपी बोर्ड एग्जाम उत्तर प्रदेश इलेक्शन के बाद शुरू किया जाएगा, इस हालात को देखते हुए उत्तर प्रदेश के छात्र को थोड़ा और टाइम मिल गया परीक्षा के लिए अच्छे इंतजाम करने के लिए और उन्हें काफी टाइम मिल जाएगा अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए एग्जाम के लिए। कोरोना महामारी के वजह से अब तक उत्तर प्रदेश बोर्ड ने सूची जारी नहीं की है, इससे पहले ऐसा देखा गया था उत्तर प्रदेश बोर्ड ने दिसंबर को भी परीक्षा की टाइम टेबल जारी कर दिया था।

खबरों की मानें तो उत्तर प्रदेश बोर्ड 2022 की एग्जाम उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के बाद शुरू की जाएगी, जैसा कि आपको पता है कि देश भर में कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ रहा है ऐसे में इलेक्शन भी सामने आ रहा है और इस वजह से बोर्ड ने अभी तक कोई भी फैसला नहीं लिया है परीक्षा को लेके और ना ही स्टूडेंट्स को कोई नई जानकारी दी है, बता दे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप चेक कर सकते हैं कोई भी जानकारी आने से आपको इस वेबसाइट Official Website पर मिल जाएगी।

कोरोना महामारी के प्रकोप को देखते हुए अभी तक उत्तर प्रदेश बोर्ड ने परीक्षा लेकर कोई भी जानकारी नहीं दी है वहीं इलेक्शन की फाइनल डेट भी अभी तक सामने नहीं आई। महामारी के चलते कई राज्यों में लॉकडाउन (Lockdown) और नाइट कार्फू (Night Curfew) का स्थिति भी बना हुआ है, वही उत्तर प्रदेश के कई जिले में प्रतिबंध लगाया हुआ है, ऐसे कई शहर है जहां पर हजार के ऊपर कोरोना वायरस के मामले पाए गए हैं और वहां नाइट कर्फ्यू  काफी सख्त है। 

जल्द ही ऑनलाइन पोर्टल पर बोर्ड परीक्षा केंद्रों की सूची जारी कर दी जाएगी आपको बता दें यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए 75 जिलों के स्कूलों को परीक्षा केंद्रों (UP Board Exam Center) के लिए चुना जाएगा। उत्तर प्रदेश बोर्ड के स्टूडेंट्स अभी तक अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं कर पाए हैं, एडमिट कार्ड जारी होते ही मूल रूप से स्पष्ट हो जाएगा कि एग्जाम कब होना है। 

UP Board Exam

उत्तर प्रदेश बोर्ड 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 2022 केंद्र सूची जांच करने की प्रक्रिया 

  • सबसे पहले छात्रों को यूपीएमएसपी की  ऑफिशियल वेबसाइट Click here पर जाना होगा। 
  • अब स्टूडेंट्स को होम पेज पर नोटिफिकेशन  देखने को मिलेगा जहा उत्तर प्रदेश बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा केंद्र 2022 के लिए आपको लिंक मिल जाएगा और इस लिंक पर आप को क्लिक करना है। 
  • छात्रों को इसके बाद नए पेज पर जिला के अंतर्गत स्कूल के विकल्प का चयन करना होगा। 
  • इसके बाद आपको कक्षा दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षा केंद्र की सूची मिल जाएगी। 

फ़रवरी में हो सकती है प्री बोर्ड एग्जाम

कयास लगाया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश चुनाव 2022 के कारण बोर्ड परीक्षा में देरी हो सकती है, आमतौर पर यह देखा जाता है कि उत्तर प्रदेश बोर्ड दिसंबर महीने में परीक्षा की टाइम टेबल जारी कर देता है लेकिन इस बार यह देखने को नहीं मिला है और इसमें देरी हो रही है। देरी होने के पीछे दो ही कारण नजर आते हैं एक है कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) और दूसरा है उत्तर प्रदेश चुनाव (UP Election 2022)। 

ऐसे जारी किया जा सकता है रिजल्ट

मिली जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश बोर्ड दसवी और बारहवीं की प्री बोर्ड परीक्षा (UP Pre Board Exam) फरवरी 2022 में होनी है। लेकिन इसके लिए अंतिम फैसला राज्य के बढ़ते Corona संक्रमण को देखते हुए लिया जाएगा।

अगर परीक्षा डाल दिया गया तो 12वीं के छात्रों का रिजल्ट 50% क्लास 10th के आधार पर, प्री बोर्ड और हाफ इयरली, तिमाही परीक्षा और और 40% कक्षा ग्यारहवीं के रिजल्ट के आधार पर दिया जाएगा वहीं 10th की रिजल्ट 50% प्री बोर्ड और 9th क्लास के मार्क के आधार पर तय किया जाएगा।

अधिक जानकारी के लिए नीचे पढ़ें:

Leave a Comment