UP Board Exam 2022: यूपी बोर्ड परीक्षा की केंद्र सूची जारी, ऐसे करें चेक

UP Board Exam 2022: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद जल्द ही यूपी बोर्ड एग्जाम की तारीख घोषित कर सकता है। उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा केंद्र निर्धारित करने की तारीख 24 जनवरी 2022 में की गई थी। लेकिन अब कुछ वजह से बोल दें इस तारीख को बढ़ा दिया है। अब बताया यह जा रहा है कि उत्तर प्रदेश बोर्ड अगले महीने यानी फरवरी की 10 तारीख को 10वीं और 12वीं के परीक्षा केंद्रों की सूची जारी कर सकती है। 

UP Board Exam 2022

UP Board Exam 2022

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद एग्जाम सेंटर की सूची जारी करने के बाद बोर्ड की तरफ से ये लिस्ट स्कूलों को भेज दी जाएगी। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है उत्तर प्रदेश बोर्ड जनवरी के अंतिम दिनों में परीक्षा का शेड्यूल (UP board Exam schedule) जारी कर सकता है। 

आपको बता दें यूपी बोर्ड के कक्षा दसवीं और बारहवीं के स्टूडेंट्स परीक्षा केंद्र की सूची ऑनलाइन निकाल सकते हैं। उत्तर प्रदेश में होने वाली बोर्ड परीक्षा में करीब 50 लाख छात्रों परीक्षा देने वाले है, जिन्होंने अभी तक सीबीएसई, आईसीएसई, है यूपी बोर्ड एग्जाम के लिए पंजीकरण करवा लिया है वो अपने एडमिट कार्ड का इंतज़ार कर रहे है। जैसा कि आपको पता है उत्तर प्रदेश में जल्द के चुनाव होने वाला है और इस वजह से यूपी बोर्ड एग्जाम में भी थोड़ा लेट हो रहा है।

खबरों की माने तो यूपी बोर्ड एग्जाम उत्तर प्रदेश इलेक्शन के बाद शुरू किया जाएगा, इस हालात को देखते हुए उत्तर प्रदेश के छात्र को थोड़ा और टाइम मिल गया परीक्षा के लिए अच्छे इंतजाम करने के लिए और उन्हें काफी टाइम मिल जाएगा अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए एग्जाम के लिए। कोरोना महामारी के वजह से अब तक उत्तर प्रदेश बोर्ड ने सूची जारी नहीं की है, इससे पहले ऐसा देखा गया था उत्तर प्रदेश बोर्ड ने दिसंबर को भी परीक्षा की टाइम टेबल जारी कर दिया था। 

जल्द ही ऑनलाइन पोर्टल पर बोर्ड परीक्षा केंद्रों की सूची जारी कर दी जाएगी आपको बता दें यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए 75 जिलों के स्कूलों को परीक्षा केंद्रों (UP Board Exam Center) के लिए चुना जाएगा। उत्तर प्रदेश बोर्ड के स्टूडेंट्स अभी तक अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं कर पाए हैं, एडमिट कार्ड जारी होते ही मूल रूप से स्पष्ट हो जाएगा कि एग्जाम कब होना है। 

जल्द हो सकता है तारीखों का ऐलान 

उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा की तारीख की घोषणा 31 जनवरी 2022 से पहले कर दी जाएगी, वही बताया यह जा रहा है कि फरवरी के पहले हफ्ते में परीक्षा की पूरी शेड्यूल जारी कर दिया जाएगा। 

उत्तर प्रदेश बोर्ड 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 2022 केंद्र सूची जांच करने की प्रक्रिया 

  • सबसे पहले छात्रों को यूपीएमएसपी की  ऑफिशियल वेबसाइट Click here पर जाना होगा 
  • अब स्टूडेंट्स को होम पेज पर नोटिफिकेशन  देखने को मिलेगा जहा उत्तर प्रदेश बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा केंद्र 2022 के लिए आपको लिंक मिल जाएगा और इस लिंक पर आप को क्लिक करना है 
  • छात्रों को इसके बाद नए पेज पर जिला के अंतर्गत स्कूल के विकल्प का चयन करना होगा 
  • इसके बाद आपको कक्षा दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षा केंद्र की सूची मिल जाएगी 

Leave a Comment