UP TET Exam Update: रद्द नही होगी परीक्षा, जल्द जारी होंगे Admit Card

UP TET Exam Update: अभी हाल ही में UPTET 2021 (Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test) परीक्षा पेपर को लीक हो जाने के कारण रद्द करना पड़ा था। जो कि बेसिक शिक्षा विभाग की नाकामी और भ्रष्टाचार को दर्शाता है। खैर सूचना के मुताबिक UPBEB (Uttar Pradesh Basic Education Board) आज या कल मे Admit Card Download के लिंक को Activate कर सकता है।

up tet exam update

UPTET 2021 Admit Card Download

साथियों! आप इस updeled.gov.in पर क्लिक करके website visit कर्तव्य रहिए। क्योंकि अभी homepage पर admit card का link तो दिखाई दे रहा है लेकिन वो active नही है। इसीलिए आप सीधे वेबसाइट पर जाकर देखते रहिये।  Admit Card को download करने के लिए आपका registration number अनिवार्य रूप से लगेगा। इसके साथ ही आपको password और captcha fill करना होगा। और आपका Admit Card download हो जाएगा। 

UPTET 2021 Overview

  • UPTET (उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा) 2021 के लिए लगभग 20 लाख लोगों ने आवेदन किया है। यही आँकड़ा पिछले साल 2019 में 16 लाख के आसपास था और 2018 में 18 लाख के करीब था। 
  • UPTET की परीक्षा UPBEB(Uttar Pradesh Basic Education Board) के द्वारा साल में एक बार आयोजित की जाती है। यह परीक्षा पूरि तरह से offline यानी कि पेन और पेपर मूड में होती है। 
  • UPTET के प्रश्न हिंदी और अंग्रेजी दो भाषाओं में पूछे जाते हैं। लेकिन विशेष विषय की भाषा उसी language में होती है। 
  • UPTET की परीक्षा दो पेपरों के माध्यम से होती है: पेपर 1 और पेपर 2. शिक्षक पात्रता परीक्षा में बाल विकास और कार्यप्रणाली, शिक्षा शास्त्र, भाषा, गणित, विज्ञान आदि विषयों स्व सम्बन्धित प्रश्न पूछें जाते हैं। सभी प्रश्न बहुविकल्पीय(multiple choice) होते हैं। 

पेपर-1 और पेपर-2 

Paper : 1 UPTET पेपर-1 में सभी विषयो के प्रश्न होते है और पेपर-2 में आपको अपना मनचाहा विषय चुनना होता है। सभी Papers के लिए time period 2 घंटे 30 मिनट(two and half hour) है। एक पेपर में 150 प्रश्न (150 questions) पूछे जाते हैं जिसके लिए 1 अंक प्रति प्रश्न (1 number per question) निर्धारित किये गए हैं। 

Paper 2: पेपर-1 की परीक्षा सुबह 10AM से 12:30PM तक तथा पेपर-2 की परीक्षा 02:30PM से 5PM बजे तक होती है। 

आपको बता दूँ की UPTET की परीक्षा में अभी तक कोई नकारात्मक अंक (negative marking) की व्यवस्था नही है। 

और भी जाने:

Leave a Comment