UPTET Exam Update 2022: परीक्षा में बैठने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, जाने विस्तार से

UPTET Exam Update 2022: परीक्षा में बैठने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, जाने विस्तार से

UPTET Exam Update 2022: उत्तर प्रदेश में शिक्षक पात्रता परीक्षा 23 जनवरी 2022 को होने जा रही है, इस बात की जानकारी खुद (UP CM YOGI ADITYANATH) योगी आदित्यनाथ ने दी है आपको बता दें इससे पहले साल 2021 में एग्जाम को टाल दिया गया था एग्जाम के क्वेश्चन लीक (Paper leak) होने की वजह से।

मगर इस बार यह परीक्षा फाइनल ( UPTET Exam final Date) होगी। अगर आप भी इस परीक्षा को देने वाले हैं तो आप इन कुछ बातों का ध्यान ज़रूर रखें तभी आप परीक्षा में सफल हो पाएंगे। तो आइए जानते हैं किन बातों का आपको ध्यान रखना होगा एग्जाम के वक्त।

UPTET Exam Update 2022

UPTET Exam Update

आपको बता दें 17 जनवरी को योगी सरकार ने यह निर्देश दिया कि 23 जनवरी 2022 को यूपीटीईटी की परीक्षा होगी पिछले साल यूपीटीईटी की पेपर लीक मामले को नजर में रखते हुए इस बार प्रशासन (Administration) ने कड़ी व्यवस्था की है।

अगर आप भी UPTET एग्जाम देने जाए तो आप कुछ ऐसी गलतियों है जो भूल कर भी ना करें। तो आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

हर साल 2 स्तर पर शिक्षक पात्रता परीक्षा (Teacher Eligibility test) होती है, इनमें से एक सेंट्रल गवर्नमेंट आयोजित कराती है और दूसरा राज्य सरकार, पिछले साल उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) में पेपर लीक होने की वजह से योगी आदित्यनाथ सरकार ने कड़ा संदेश जारी किया और कहा कि इस बार कोई भी चूक नहीं होना चाहिए।

दिशा निर्देश में यह भी कहा गया है कि प्रशासन इस पर कड़ी नजर रखें कि कोई भी प्रश्न पत्र लीक (Paper leak) ना हो और करोना प्रोटोकॉल का पालन किया जाए हर सेंटर में।

छात्र जो भी एग्जाम देने आए उनको मास्क (Mask) लगाकर अना होगा, तथा केंद्र सैनिटाइजर (Sanitizer) और थर्मल स्कैनर का भी व्यवस्था कर रखें। इस तरह परीक्षा सेंटर में कोविड 19 प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करना होगा। 

अगर आप भी यूपी टीईटी परीक्षा (UPTET Exam) की तैयारी कर रहे हैं तो हम आपको बता बेहतर रिजल्ट के लिए आप अपने तैयारियों में कुछ बदलाव कर सकते हैं, सब कुछ पढ़ाई ना करके आप उन क्वेश्चन पर फोकस करें जो आपको लगता है एग्जाम में आ सकते हैं और सिलेबस के हिसाब से पढ़ें, रोजाना रिवीजन दे और मॉडल पेपर पर नजर डाल सकते है। 

UPTET परीक्षा में इन बातों का ध्यान रखें (UPTET Guidelines Need to be Followed)

इस बार परीक्षा में कोई भी ढील नहीं दी जाएगी और आप भूल कर भी निम्नलिखित गलतियों (Below Mistakes) को ना करें 

  • परीक्षा केंद्र (Exam Center) में आप किसी भी तरह का इलेक्ट्रॉनिक सामग्री नहीं ले जा सकते हैं, जैसे कि डिजिटल घड़ी, फॉर्मूला टेबल, पेपर शीट या अन्य सामग्री नहीं होना चाहिए।
  • उम्मीदवारों को टाइम से पहले ( On time) परीक्षा केंद्र में पहुंच जाए क्योंकि देरी होने से आपको परीक्षा केंद्र के अंदर में घुसने नहीं दिया जाएगा और आप परीक्षा नहीं दे पाएंगे। 
  • इसके अलावा आप नकल (Cheating) करते हुए पकड़े जाते हैं तो आप को सस्पेंड किया जाएगा एग्जाम से
  • उम्मीदवारों को किसी भी अन्य छात्रों से पूछताछ करने की इजाजत नहीं है। 
  • परीक्षा खत्म होने तक उम्मीदवार क्लास छोड़कर नहीं जा सकते हैं । 

UPTET Exam Date Released 2022

UPTET Exam Date Released 2022: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता की एग्जाम पिछले साल पेपर लीक होने की वजह से टल गई थी। अब ये परीक्षा 23 जनवरी से होने वाली है, मगर देश में बढ़ती करोना कि तीसरी लहर (Corona 3rd Wave) को देखते हुए अब योगी आदित्यनाथ की सरकार ने एक बड़ा निर्देश जारी किया है।

मिली जानकारी के मुताबिक योगी आदित्यनाथ सरकार ने कहा है कि परीक्षा केंद्र पुख्ता तैयारी करें ताकि किसी भी छात्र कोई भी तरह का दिक्कत ना हो, और केंद्र में कविड प्रोटोकॉल (COVID PROTOCOL) का संपूर्ण पालन हो।

सभी छात्रों को मास्क और सैनिटाइजर का यूज करना है तथा केंद्र छात्र को तभी परीक्षा में बैठने दे जब छात्र पूरी तरह से विधि निषद मानकर परीक्षा में आए। 

UPTET Exam Date Released 2022

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता की एग्जाम (UPTET Exam) 23 जनवरी से शुरू होगा, इससे पहले 18 नवंबर 2021 को एग्जाम होने का डेट दिया गया था मगर पेपर लीक होने के कारण एग्जाम नहीं हो पाया,  उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के नए आदेश के मुताबिक आग एग्जाम 23 जनवरी को होगा, एग्जाम से एक दोस्त था पहले छात्रों के प्रवेश पत्र डाउनलोड (Admit Card Download) करने के लिए उपलब्ध होगा। 

इतने दिनों से छात्रों (UPTET Students) को यह डर था कि परीक्षा होगा या नहीं लेकिन आप अब निश्चित रूप से यह जान ले कि 23 जनवरी को परीक्षा होने वाला है। उत्तर प्रदेश सरकार ने यह साफ कर दिया कि आप परीक्षा 23 जनवरी को ही होगा कोविड प्रोटोकॉल को मानते हुए।

क्या बोले सीएम योगी 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने निर्देश जारी करते हुए कहा कि 23 जनवरी को ही उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता एग्जाम को आयोजित किया जाए और इसकी तैयारियां पूरी कर ली जाए। प्रत्यक्ष सेंटर पर मास्क, (Mask) सैनिटाइजर (Sanitizer) और थर्मल स्कैनर (Thermal scanner) उपलब्ध कराया जाए।

Corona के बढ़ते मामले को देखते हुए यह भी मांग उठी थी कि एग्जाम (UPTET EXAM) को स्थगित कर दिया जाए, लेकिन अब सीएम योगी के निर्देश के बाद यह कंफर्म हो गया कि एग्जाम अब 23 जनवरी को ही होगा।

आपको बता दें लगभग 13.52 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया था प्राथमिक शिक्षक के पद पर, तथा उच्च प्राथमिक शिक्षक के पद के लिए 8 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। 

दो शिफ्ट में होगी परीक्षा

उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) ने परीक्षा को लेकर यह कहा है कि परीक्षा दो शिफ्ट में होगी। सुबह 10:00 बजे से 12:30 बजे तक पेपर वन का एग्जाम होगा इसके बाद 12:30 बजे से लेकर 5:00 बजे तक सेकंड पेपर की एग्जाम होगी। 

आपकी जानकारी के लिए बता दे 23 जनवरी को एग्जाम होने के बाद 27 जनवरी को आंसर की जारी कर दिया जाएगा, इसके बाद 1 फरवरी तक आपत्तियां मिलने के बाद 23 जनवरी को फाइनल आंसर की को पब्लिश कर दिया जाएगा और आखिर में 25 फरवरी 2022 को फाइनल रिजल्ट (Final Result) जारी कर दिया जाएगा।

अगर आप इसके बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो आप इस ऑफिशियल वेबसाइट Click here  पर विजिट करके जानकारी हासिल कर सकते हैं। 

UPTET Exam Guidelines 2022

UPTET Exam Guidelines 2022

उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ में शिक्षक पात्रता एग्जाम (Teacher Eligibility test) के संबंधित बैठक में निर्देश जारी किया कि एग्जाम 2022 के 23 जनवरी को ही होगा। और यह एग्जाम पूरी तरह कोरोना प्रोटोकॉल को मानते हुए कराया जाएगा। 

क्या बोले सीएम योगी आदित्यनाथ

सीएम योगी आदित्यनाथ के अनुसार 23 जनवरी 2022 को यूपी टीईटी (UP Teacher Eligibility Test) की परीक्षा का आयोजित किया जाना है।

एग्जाम जहां-जहां होगा वहां के एडमिनिस्ट्रेशन यह पूरी तरह ध्यान में रखें कि छात्र सोशल डिस्टेंस का पालन करें और मास्क और सेनीटाइजर का यूज़ करें। एग्जाम के दौरान COVID प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किया जाए सीएम योगी आदित्यनाथ (CM YOGI ADITYANATH) का यही निर्देश है।  

एग्जाम स्थगित करने की उठी थी मांग 

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा को स्थगित करने की भी मांग उठ चुकी है, दरअसल देश भर में कोरोना महामारी की तीसरी लहर चल रही है ऐसे में हर राज्य में  हर दिन Corona मरीजों की संख्या बढ़ रही है। अगर छात्रों एग्जाम देने आए तो कोरोना महामारी और भी ज्यादा फैल सकती है छात्रों के द्वारा इसी वजह से एग्जाम स्थगित करने की मांग उठ रही थी। 

नवंबर 2021 में होना था एग्जाम

यह एग्जाम पिछले साल ही हो जाता मगर पेपर लीक (Exam Paper leaked) होने के वजह से इस एग्जाम को रद्द (Exam cancelled) कर दिया गया था जिससे छात्र काफी निराश हुए थे, मगर जल्द ही और एक डेट सामने आ गई थी।

आपको बता दें एग्जाम के लिए 21 लाख युवाओं ने आवेदन किया था जो लेवल 1 और 2 का एग्जाम देने वाले है। अब यह परीक्षा 23 जनवरी लखनऊ के 99 केंद्रों पर सख्त सुरक्षा के साथ होने वाली है। लखनऊ में करीब 80604 अभ्यर्थी परीक्षा के लिए पंजीकृत है। 

एग्जाम में बैठने से पहले इन बातों का रखें ध्यान 

UPTET एग्जाम के लिए आने वाले अभ्यार्थी को यह ध्यान रखना होगा कि वह कोई भी डिजिटल उपकरण (Digital watch) लेकर ना आए और समय पर ही एग्जाम पर आ जाए नहीं तो उन्हें अंदर जाने नहीं दिया जाएगा। परीक्षा केंद्र में सीसीटीवी (CCTV Camera) लगा हुआ होगा, कोरोना के बीच ये परीक्षा एक चुनौती है और प्रशासन इसे शांतिपूर्ण करवाना चाहती है।

up tet exam update

पेपर-1 और पेपर-2 

Paper : 1 UPTET पेपर-1 में सभी विषयो के प्रश्न होते है और पेपर-2 में आपको अपना मनचाहा विषय चुनना होता है। सभी Papers के लिए time period 2 घंटे 30 मिनट(two and half hour) है। एक पेपर में 150 प्रश्न (150 questions) पूछे जाते हैं जिसके लिए 1 अंक प्रति प्रश्न (1 number per question) निर्धारित किये गए हैं। 

Paper 2: पेपर-1 की परीक्षा सुबह 10AM से 12:30PM तक तथा पेपर-2 की परीक्षा 02:30PM से 5PM बजे तक होती है। 

आपको बता दूँ की UPTET की परीक्षा में अभी तक कोई नकारात्मक अंक (negative marking) की व्यवस्था नही है। 

नीचे और पढ़ें:

Leave a Comment