UPTET Exam 2022: परीक्षा में बैठने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, जाने विस्तार से

UP Teacher Eligibility Test: उत्तर प्रदेश में शिक्षक पात्रता परीक्षा 23 जनवरी 2022 को होने जा रही है, इस बात की जानकारी खुद (UP CM YOGI ADITYANATH) योगी आदित्यनाथ ने दी है आपको बता दें इससे पहले साल 2021 में एग्जाम को टाल दिया गया था एग्जाम के क्वेश्चन लीक ( Paper leak) होने की वजह से, मगर इस बार यह परीक्षा फाइनल ( UPTET Exam final Date) होगी। अगर आप भी इस परीक्षा को देने वाले हैं तो आप इन कुछ बातों का ध्यान ज़रूर रखें तभी आप परीक्षा में सफल हो पाएंगे। तो आइए जानते हैं किन बातों का आपको ध्यान रखना होगा एग्जाम के वक्त।

UPTET Exam 2022

आपको बता दें 17 जनवरी को योगी सरकार ने यह निर्देश दिया कि 23 जनवरी 2022 को यूपीटीईटी की परीक्षा होगी पिछले साल यूपीटीईटी की पेपर लीक मामले को नजर में रखते हुए इस बार प्रशासन (Administration) ने कड़ी व्यवस्था की है। अगर आप भी UPTET एग्जाम देने जाए तो आप कुछ ऐसी गलतियों है जो भूल कर भी ना करें। तो आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

हर साल 2 स्तर पर शिक्षक पात्रता परीक्षा (Teacher Eligibility test) होती है, इनमें से एक सेंट्रल गवर्नमेंट आयोजित कराती है और दूसरा राज्य सरकार, पिछले साल उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) में पेपर लीक होने की वजह से योगी आदित्यनाथ सरकार ने कड़ा संदेश जारी किया और कहा कि इस बार कोई भी चूक नहीं होना चाहिए, दिशा निर्देश में यह भी कहा गया है कि प्रशासन इस पर कड़ी नजर रखें कि कोई भी प्रश्न पत्र लीक (Paper leak) ना हो और करोना प्रोटोकॉल का पालन किया जाए हर सेंटर में। छात्र जो भी एग्जाम देने आए उनको मास्क (Mask) लगाकर अना होगा, तथा केंद्र सैनिटाइजर (Sanitizer) और थर्मल स्कैनर का भी व्यवस्था कर रखें। इस तरह परीक्षा सेंटर में कोविड 19 प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करना होगा। 

अगर आप भी यूपी टीईटी परीक्षा (UPTET Exam) की तैयारी कर रहे हैं तो हम आपको बता बेहतर रिजल्ट के लिए आप अपने तैयारियों में कुछ बदलाव कर सकते हैं, सब कुछ पढ़ाई ना करके आप उन क्वेश्चन पर फोकस करें जो आपको लगता है एग्जाम में आ सकते हैं और सिलेबस के हिसाब से पढ़ें, रोजाना रिवीजन दे और मॉडल पेपर पर नजर डाल सकते है। 

UPTET परीक्षा में इन बातों का ध्यान रखें ( UPTET Guidelines Need to be Followed)

इस बार परीक्षा में कोई भी ढील नहीं दी जाएगी और आप भूल कर भी निम्नलिखित गलतियों (Below Mistakes) को ना करें 

  • परीक्षा केंद्र (Exam Center) में आप किसी भी तरह का इलेक्ट्रॉनिक सामग्री नहीं ले जा सकते हैं, जैसे कि डिजिटल घड़ी, फॉर्मूला टेबल, पेपर शीट या अन्य सामग्री नहीं होना चाहिए।
  • उम्मीदवारों को टाइम से पहले ( On time) परीक्षा केंद्र में पहुंच जाए क्योंकि देरी होने से आपको परीक्षा केंद्र के अंदर में घुसने नहीं दिया जाएगा और आप परीक्षा नहीं दे पाएंगे
  • इसके अलावा आप नकल (Cheating) करते हुए पकड़े जाते हैं तो आप को सस्पेंड किया जाएगा एग्जाम से
  • उम्मीदवारों को किसी भी अन्य छात्रों से पूछताछ करने की इजाजत नहीं है
  • परीक्षा खत्म होने तक उम्मीदवार क्लास छोड़कर नहीं जा सकते हैं 

Leave a Comment